यूआइडीएआई ने दी चेतावनी आधार का ऑनलाइन इस्तेमाल करते वक्त रहें सतर्क

यूआइडीएआई ने दी चेतावनी आधार का ऑनलाइन इस्तेमाल करते वक्त रहें सतर्कसाभार: इंटरनेट।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआइडीएआई) ने आधार नंबर का ऑनलाइन इस्‍तेमाल करते वक्‍ता लोगों को सतर्कता बरतने को कहा है। यूआइडीएआई का कहना है कि ऑनलाइन किसी भी सेवा का इस्‍तेमाल करते वक्‍त आधार नंबर जैसी निजी जानकारियां साझा करने के दौरान खास सावधानी बरतने की जरूरत है।

यूआइडीएआई ने गूगल सर्च पर मेरा आधार, मेरी पहचान टाइप करने पर आधार की पीडीएफ फाइल खुलने संबंधी रिपोर्ट को सिरे से खारिज किया है। उसने दावा किया कि यह आधार और इसके डाटाबेस की सुरक्षा से छेड़छाड़ का मुद्दा नहीं है।

ये भी पढ़ें- केंद्र सरकार ने आधार लिंक करने की समय सीमा 31 मार्च से आगे बढ़ाने के दिये संकेत

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) ने एक बयान में कहा कि आधार की जानकारी गूगल सर्च करते ही मिलने संबंधी रिपोर्ट हकीकत से परे है और इसका आधार और डाटाबेस की सुरक्षा से कोई लेनादेना नहीं है।

आधार और डाटाबेस पूरी तरह से सुरक्षित है। इसमें दिखाई दे रहे कोई भी आधार कार्ड यूआईडीएआई के डाटाबेस नहीं लिया गया है। साथ ही उसने कहा कि यदि कोई अनधिकृत रूप से किसी की निजी जानकारी जैसे आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट, फोटोग्राफ आदि को सार्वजनिक करता है तो उसके खिलाफ पीड़ित व्यक्ति दीवानी का मामला दर्ज करा सकता है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Tags:    aadhar 
Share it
Top