10 रुपए से लेकर 2000 रुपए तक के कटे-फटे नोट बदलने के नए नियम जानिए

10 रुपए से लेकर 2000 रुपए तक की नोट अगर फट गया है और आप उसे बदलवाना चाहते हैं तो नए नियम जान लीजिए।

10 रुपए से लेकर 2000 रुपए तक के कटे-फटे नोट बदलने के नए नियम जानिएरिजर्व बैंक ने नए नियम 7 सितंबर 2018 से लागू हो गए हैं। फोटो-प्रतीकात्मक

मुंबई। 10 रुपए से लेकर 2000 रुपए तक का नोट अगर फट गया है और आप उसे बदलवाना चाहते हैं तो नए नियम जान लीजिए। भारतीय रिजर्व बैंक ने कटे-फटे नोट के बदलने के नियम में बदलाव किया है।

भारतीय रिजर्व बैंक ने कटे-फटे नोट बदलने के नियमों में 7 सितंबर को बदलाव कर दिया। केंद्रीय बैंक द्वारा 2,000 रुपये, 200 रुपये और अन्य कम मूल्य की मुद्रा पेश किए जाने के बाद यह कदम उठाया गया है।

वर्ष 2016 के नवंबर में नोटबंदी के तुरंत बाद रिजर्व बैंक ने 200 रुपये और 2,000 रुपये के नोट पेश किये। इसके अलावा 10 रुपये, 20 रुपये, 50 रुपये, 100 रुपये और 500 रुपये छोटे नोट पेश किये थे।

भारतीय रिजर्व बैंक की देशभर में खुली कार्यालयों और मनोनीत बैंकों में दफ्तर के समय में कभी भी नोट बदल जा सकते हैं। नोट के बदले कितने रुपए मिलेंगे ये आप के हिस्से से तय होगा। यानि के सभी टुकड़े सही सलामत होंगे तो पूरे जबकि उसका एक क्षेत्रफल होने पर उसी के अनुसार मूल्य की वापसी होगी। यानि की नोट की स्थिति पर ही निर्भर करेगा कि उसके कितने में बदला जा सकेगा।

नए नियमों के मुताबिक 10 से 50 रुपए तक के कटे-फटे नोट के पूर्ण मूल्य का भुगतान तभी होगा जब नोट का सबसे बड़ा टुकड़े का साइज इस तरह हो। (देखिए सारिणी)


रिजर्व बैंक (नोट वापसी) नियम 2009 में संशोधन करते हुए केंद्रीय बैंक ने कहा कि महात्मा गांधी (नई) श्रृंखला में कटे-फटे नोट को बदलने में लोगों को सुविधा के लिये यह कदम उठाया गया है। नई श्रृंखला के नोट पूर्व की श्रृंखला के मुकाबले छोटे हैं।

ये नियम तत्काल प्रभाव से अमल में आ गये हैं। रिजर्व बैंक ने कहा, साथ ही 50 रुपये और उससे अधिक मूल्य के नोट के मामले में पूर्ण मूल्य के भुगतान के लिये नोट के न्यूनतम क्षेत्र की जरूरत को लेकर भी नियम में बदलाव किये गये हैं। (भाषा इनपुट के साथ)

आरबीआई की गाइडलाइंस यहां पढ़िए- https://rbi.org.in/Scripts/NotificationUser.aspx?Id=11372&Mode=०

पचास रुपए से ऊपर यानि 2000 रुपए तक मूल्य वर्ग के कटे-फटे नोट के लिए प्रत्येक टुकड़े का क्षेत्र अलग-अलग, उस मूल्य के नोट के क्षेत्र फल का कम से कम 40 फीसदी होना चाहिए। (देखिए सारिणी)



बैंक से 50,000 रुपये से अधिक के लेनदेन में दिखाना होगा आईडी कार्ड, जानें नए नियम

हाईकोर्ट का अहम फैसला जानवरों को इंसानों की तरह कानूनी अधिकार

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top