अब नहीं बन सकेंगे फर्जी राशन कार्ड, मोदी सरकार ला रही है ये व्यवस्था

अब नहीं बन सकेंगे फर्जी राशन कार्ड, मोदी सरकार ला रही है ये व्यवस्थासाभार: इंटरनेट।

अब फर्जी राशन कार्ड को लेकर केंद्र सरकार सख्त कदम उठाने जा रही है। अब आप पूरे देश में सिर्फ एक ही राशन कार्ड का इस्तेमाल कर पाएंगे। जिससे फर्जी राशन कार्ड बनाने वालों पर नकेल कसी जा सकेगी। सरकार इस बात पर विचार कर रही है कि आधार की तरह राशन कार्ड को एक विशिष्ट (यूनिक) पहचान नंबर दिया जाए।

सरकार ऐसी व्यवस्था बनाने पर विचार कर रही है कि जिसमें ऑनलाइन एकीकृत सिस्टम बनाया जाएगा। जिसमें पूरे देश में बने राशन कार्ड का डाटा स्टोर होगा। इस सिस्टम के आने के बाद अगर कहीं भी कोई फर्जी राशन कार्ड बनाने की कोशिश करेगा तो इस सिस्टम के जरिए उसका पता चल जाएगा।

ये भी पढ़ें- इलाहाबाद के इस गांव में तीन हज़ार की आबादी, 297 का बना राशन कार्ड

इस ऑन लाइन सिस्टम का सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि कोई भी लाभार्थी देश के किसी भी हिस्से में और किसी भी राशन की दुकान पर सब्सिडी वाला अनाज ले सकेंगे। अगले महीने से इस व्यवस्था पर काम शुरू हो जाएगा।

इस सिस्टम का सबसे ज्यादा फायदा उन लोगों को मिलेगा जो अपने राज्य से दूसरे राज्यों में पलायन कर चुके हैं। मौजूदा समय में ये सुविधा सिर्फ चार राज्यों में ही है जहां पर एक राज्य के लाभार्थी दूसरे राज्य में राशन ले सकते हैं। ये राज्य हैं हरियाणा, आंध्र प्रदेश, राजस्थान और तेलंगाना

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top