मोबाइल को जल्दी चार्ज करने के ये 5 रोचक तरीके

मोबाइल को जल्दी चार्ज करने के ये 5 रोचक तरीकेहमारे फोन की बैट्री खत्म हो जाती है तो हम एकदम से बेचैन हो उठते है।

लखनऊ। मोबाइल हमारे जिंदगी की जरूरत बन चुका है लेकिन अक्सर ये देखा जाता है कि अगर कभी हमारे फोन की बैट्री खत्म हो जाती है तो हम एकदम से बेचैन हो उठते हैं। चाहे सफर में हों या घर या ऑफिस। लेकिन हम आपको बैट्री जल्दी चार्ज करने के 5 आसान तरीके बता रहे हैं, जिनके बारे में शायद आप भी नहीं जानते होंगे। इन तरीकों को अपना कर आप अपने मोबाइल फोन को जल्दी चार्ज कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-अब मोबाइल नंबर के लिए जरूरी नहीं आधार, इन 5 चीजों में भी मिली राहत

1- मोबाइल को स्विच ऑफ कर दें

लोगों में ऐसी भ्रांतियां हैं अगर फोन को ऑन रखकर चार्ज किया जाये तो वो खराब हो सकता है, ये गलत है लेकिन ये बात भी सही है कि अगर मोबाइल को ऑफ करके चार्ज किया जाये तो वो ऑन की अपेक्षा जल्दी चार्ज होता है।

2- चार्ज करते समय कर दें फ्लाइट मोड पर

जब आप फोन को फ्लाइट मोड पर लगाकर चार्ज करते हैं तो फोन बिना बंद हुए तेजी से चार्ज होता है। हां यहां एक बात जरूर है कि जब मोबाइल फ्लाइट मोड पर होता है उस वक्त कॉल, इंटरनेट और जीपीएस जैसे फीचर काम करना बंद कर देते हैं। लेकिन फोन ऑन रहता है।

3- मोबाइल को हमेशा रखें उचित तापमान में

ज्यादा तापमान बैटरी की क्षमता को कम करती है ऐसा ज्यादातर गर्मी के मौसम में होता है। वैसे कोशिश करनी चाहिये कि मोबाइल को सूरज की रोशनी से बचाना चाहिये। कभी-कभी फोन गरम होने पर फोन कवर को हटा देना चाहिये। इसकी वजह से भी चार्जिंग में समय लगता है।

4- ओरिजनल चार्जर का ही इस्तेमाल करें

अच्छा होगा कि हमेशा ओरिजनल चार्जर से ही मोबाइल को चार्ज किया जाये। ऐसा करने से मोबाइल अच्छे परिणाम देगा। लोकल चार्जर आपके मोबाइल को अंदरूनी छति पहुंचा सकती है। इतना ही नहीं फोन चार्ज करने में अपेक्षा कृत ज्यादा समय लेगा।

5- मोबाइल को यूएसबी से चार्ज करने से बचें

कोशिश करें मोबाइल को हमेशा चार्जर से ही चार्ज करें यूएसबी से चार्ज करने से बचें। इससे चार्ज होने में आपका मोबाइल जरूरत से ज्यादा समय लेगा।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।


Share it
Top