ऐसे ऐप जो सुरक्षित रहने में करेंगे मदद

महिलाओं की सुरक्षा को देखते हुए कुछ ऐसे ऐप बनाए गए हैं, जिन्हें वह मुश्किल वक्त में इस्तेमाल कर खुद को सुरक्षित रख सकती हैं।

Shefali Mani TripathiShefali Mani Tripathi   4 Oct 2018 7:25 AM GMT

ऐसे ऐप जो सुरक्षित रहने में करेंगे मदद

लखनऊ। हमारे देश में महिलाओं की सुरक्षा आज के दौर में सबसे बड़ी समस्या है, जब भी हमारे घर से कोई भी महिला बाहर किसी काम के लिए निकलती है तो दिमाग में बस उनके सही सलामत घर वापसी के बारे में सोचा जाता है। महिलाओं की सुरक्षा को देखते हुए कुछ ऐसे ऐप बनाए गए हैं, जिन्हें वह मुश्किल वक्त में इस्तेमाल कर खुद को सुरक्षित रख सकती हैं।


रक्षा ऐप


इस ऐप में केवल एक बटन से कोई भी महिला अपने परिवार वालों या रिश्तेदारों तक तुरन्त अपने लोकेशन के बारे में बता सकती है। साथ ही आप अपने किसी एक जानने वाले के फोन नंबर को चुन सकते हो जो आपकी लोकेशन को देख सके। अगर आप का ऐप इस बीच बंद भी हो जाता है तो आप केवल अपने मोबाइल में बने वाल्युम बटन को तीन बार दबा करके भी अपने परिवार वालो को अर्लट भेज सकते हैं।

यह भी पढ़ें - 'घड़ी की सुइयां बनीं महिलाओं के चरित्र का पैमाना'

वुमन सेफ्टी ऐप

यह ऐप आपके किसी असुरक्षित स्थान पर फंस जाने पर आपके घर वालों को तुरन्त जानकारी देता है। यह केवल एक बटन पर ही आपके जानने वालों को आपके स्थान की खबर दे देगा। यह ऐप आपके जानने वाले को एक मेसेज के साथ आपका लोकेशन एवं आगे और पीछे के कैमरे से एक-एक तस्वीर खींच कर भेजता है। इस ऐप में तीन बटन है, जो खतरे के हिसाब से निर्धारित किए गए हैं। इसको आप अपने खतरे के हिसाब से इस्तेमाल कर सकते हैं।

सेफ्टीपिन

सेफ्टीपिन महिलाओं की सुरक्षा के लिए एक महत्वपुर्ण ऐप है। यह ऐप हिन्दी भाषा के साथ-साथ बांग्ला और अंग्रेजी में भी उपलब्ध है। इसमें जीपीएस के अलावा, इमरजेंसी नम्बर और उसके साथ सुरक्षित स्थान की दिशा भी दी गई है। यह ऐप सुरक्षित स्थान के बारे में भी जानकारी देता है।

यह भी पढ़ें - सुरक्षा कानून होने के बावजूद दफ्तरों में सुरक्षित नहीं हैं महिलाएं

स्मार्ट 24X7

यह ऐसा ऐप है जो महिलाओं की सुरक्षा के साथ-साथ बुजुर्गों के सुरक्षा को भी ध्यान में रखने के लिए बनाया गया है। इस ऐप में आपके जानने वाले के पास उस समय हो रहे वॉयस रिकार्ड के साथ-साथ फोटो भी क्लिक हो कर चली जाती है। इस ऐप में कॉल सेंटर सपोर्ट सिस्टम भी है। किसी भी मुश्किल के घडी में ऐप में मौजूद पैनिक बटन को दबा कर अपने जानने वाले तक सूचना पहुंचा सकते हैं।

शेक2सेफ्टी

यह सबसे आसान तरीके से इस्तेमाल होने वाला ऐप है। इस ऐप के इस्तेमाल के लिए केवल व्यक्ति को अपने स्मार्ट फोन को हिलाना होगा या फिर अपने फोन के पॉवर बटन को चार बार दबाना होगा, जिसके बाद आपके रजिस्टर नंबर मेसेज या कॉल हो जाता है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top