इन 5 ऐप्स से आप भी कर सकते हैं पर्यावरण संरक्षण

इन 5 ऐप्स से आप  भी  कर सकते हैं पर्यावरण संरक्षणप्रतीकात्मक तस्वीर

लखनऊ। विश्व पर्यावरण दिवस संयुक्त राष्ट्र में पर्यावरण के लिए मनाया जाने वाला सबसे बड़ा उत्सव है और यह आज यानी 5 जून को मनाया जाता है। प्रकृति से नजदीकी रिश्ता कायम करने के लिए संयुक्त राष्ट्र ने इस साल पर्यावरण दिवस का थीम रखा 'कनेक्टिंग पीपल टू नेचर' है। पर्यावरण और जीवन का अनोखा संबंध हैं।

कुछ लोगों का मानना है कि केवल सरकार और बड़ी कंपनियों को पर्यावरण के संरक्षण के लिए कुछ करना चाहिए जो कि बिल्कुल भी सत्य नहीं हैं। वास्तव में हर एक व्यक्ति पर्यावरण को प्रदूषण, अवशेषों, सभी प्रकार के कचरे से होने वाली गंदगी और बढ़ती आबादी से इसकी रक्षा करने में सक्षम हैं।

विश्व पर्यावरण दिवस के इस खास उत्सव पर गाँव कनेक्शन आपको बता रहा है कि कैसे गूगल की इन ग्रीन एप्स के द्वारा आप भी इस उत्सव पर पर्यावरण के बचाव में अपना योगदान कर सकते हैं।

(1) माई फुटप्रिंट कैलकुलेटर (My Footprint Calculator)

कार्बन फुटप्रिंट का अर्थ किसी एक संस्था, व्यक्ति या उत्पाद द्वारा किया गया कुल कार्बन उत्सर्जन होता है। यह उत्सर्जन कार्बन डाइऑक्साइड या ग्रीनहाउस गैसों के रूप में होता है।

" माई फुटप्रिंट कैलकुलेटर" एक ऐसा ऐप है जो उपयोगकर्ता के रोज़ाना गतिविधियों द्वारा उत्पादित पर्यावरणीय प्रभाव की गणना करता है। इसे परिप्रेक्ष्य में रखता है, और प्रत्येक व्यक्ति के प्रभाव को कम करने की युक्तियां देता है।

यह ऐप आपके दैनिक ईंधन खपत, बिजली के उपयोग, भोजन की आदतों में लेता है और फिर कार्बन उत्सर्जन की गणना टन में करता है।

(2) 'डू इट योरसेल्फ'- रिसाइक्लिंग ('Do It Yourself' - Recycling)

क्या आपने कभी सोचा है कि पुरानी बोतलें, बटन, गत्ता बक्से और अन्य चीजें जो अब आपके लिए कोई उपयोग की नहीं हैं, उनका क्या करें?

यदि आप अपना खुद का हस्तशिल्प बनाना पसंद करते हैं, और आप अपने विचारों को अपनी जगह बनाने के लिए पुरानी चीज़ों को नए आकर्षक सामान में रीसायकल करना चाहते हैं तो यह आपके लिए सही ऐप है!

एक बोतल या एक पुराने गिलास जार से बाहर निकालें। इस ऐप में शामिल तस्वीरों के साथ एक के बाद एक निर्देश दिए गए हैं जो आपको प्रेरणा देगा और आपकी दिलचस्पी नए-नए समान बनाने में बढ़ती जाएगी।

तो आज से नई चीज़ें न ख़ रीदें, बस रीसायकल करें!

ये भी पढ़ें- विश्व पर्यावरण दिवस: पर्यावरण से छेड़छाड़ के बिना ही मिलने लगा पानी

(3) ग्रीन टिप्स (Green Tips)

क्या आप जानते हैं कि समय-समय पर अपने फ्रिज के पीछे स्थित कॉइल से धूल को साफ करने से आपकी फ्रिज और अधिक समय तक चलेगी? यह जानकारीपूर्ण ऐप, आपको ऐसी 150 से अधिक हरी टिप्स प्रदान करता है।

यह ऐप आपको पानी, परिवहन, वेस्ट, भौतिक संसाधन, घरेलू खपत से संबंधित सुझाव देगा जिससे आप अपने लिए बेहतर और प्रभावी विकल्प चुन सकेंगें।

(4) गारडीनेट (Gardenate)

आप शायद बहुत पहले से ही पानी, बिजली, और इंधन जैसी कई चीजों को रिसाईकिल की प्रक्रिया से दुबारा प्रयोग करने की कोशिश करते होंगे लेकिन, आप इसे एक और कदम आगे ले जा सकते हैं। गारडीनेट नाम कि यह ऐप उद्यान की देख-भाल के लिए उपयोगकर्ताओं को शिक्षित करता है कि आप कैसे अपने बागानों और सब्जियों की देखभाल करें।

अगर आपके घर में उद्यान नहीं है फिर भी यह ऐप आपको अपने घर के पौधों की देखभाल करने में मदद कर सकता है। यह आपको यह भी सूचित करता है जब आपको पौधों कि सिंचाई की आवश्यकता होती है, उन्हें निषेचन या उनका इलाज करना होता है

(5)नॉइसट्यूब (Noise Tube)

शोर, विशेष रूप से बड़े शहरों में जाने-अनजाने में पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रहा है। नॉइसट्यूब जैसे ऐप्स सबसे अधिक हलचल और शांत शहरों में शोर का स्तर ट्रैक करने में हमारी मदद करता है। उपयोगकर्ता अपने आस-पास के क्षेत्र में शोर स्तर को मापने में सक्षम हैं, फिर ऐप पर अपलोड करें, जिससे किसी भी स्मार्टफ़ोन उपयोगकर्ता को "वैश्विक शोर मानचित्रण

इस ऐप की मदद से नागरिक अपने रोज़गार के माहौल में शोर के प्रति अपने जोखिम को माप सकता है और अपने शहर या पड़ोस के सामूहिक शोर मैपिंग में भाग ले सकता है।

नॉइसट्यूब सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म एंड्रॉइड और आईओएस दोनों में उपलब्ध है और आप इसकी वेबसाइट - www.noisetube.net पर जाकर एक खाता रजिस्टर कर सकते हैं। इसके बाद उपयोगकर्ताओं को उनके शोर मापने और दूसरों के साथ साझा कर सकता है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

First Published: 2017-06-05 14:41:39.0

Share it
Share it
Share it
Top