बेसिक स्कूलों में आज से बंटेंगे फल

बेसिक स्कूलों में आज से बंटेंगे फलgaonconnection

कन्नौज। चार जुलाई से सूबे के बेसिक स्कूलों में छात्र-छात्राओं को फल बांटने की योजना शुरू हो रही है। योजना के तहत नौनिहालों को मौसमी फलों का लाभ मिलेगा। सरकार की यह दूसरी नई योजना है, जिसके तहत प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों के बच्चों का स्वास्थ्य बन सकेगा। इससे पहले हर बुधवार को दूध बांटा जा रहा है। 

कन्नौज जिले में प्राथमिक स्कूलों की संख्या 1200 के करीब है। उच्च प्राथमिक स्कूल 453 संचालित हैं। इसके अलावा सहायता प्राप्त स्कूल भी हैं, जिनमें मिड-डे-मील बांटा जाता है। इन स्कूलों में हर सोमवार को बच्चों को फल बांटे जाएंगे। यह फल मौसमी होंगे। चूंकि जुलाई से इस योजना की शुरुआत हो रही है और सोमवार को पहला दिन है इसलिए योजना को परवान चढ़ाने के लिए अव्यवस्थाएं सामने आएंगी।

हालांकि अफसरों ने पहले ही बैठक कर हेडमास्टर और प्रधानाध्यापकों को निर्देश दे दिए हैं। इससे पहले सरकार ने हर बुधवार को दूध वितरण योजना भी शुरू की थी, जो बरकरार है। इसके तहत 200 मिली. उबला दूध हर बच्चे को दिया जाएगा। 

क्या बोले बीईओ

चार जुलाई को योजना का पहला दिन है। स्थानीय स्तर पर जो फल सुगमता से मिल जाएंगे वह बांटे जाएंगे। कटे फल नहीं बांटे जाएंगे। बच्चों को अच्छे फल ही दिए जाएं। प्रति बच्चे पर चार रुपए के फल का मानक रखा गया है। 

Tags:    India 
Share it
Top