भारत के विकास में भारतीय-अमेरिकियों का योगदान चाहते हैं हर्षवर्धन

भारत के विकास में भारतीय-अमेरिकियों का योगदान चाहते हैं हर्षवर्धनgaonconnection

वाशिंगटन (भाषा)। अमेरिका में काम कर रहे भारतीय मूल के अमेरिकी वैज्ञानिकों और आईटी पेशेवरों की सराहना करते हुए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्धन ने भारत के विकास में उनसे योगदान करने की अपील की है।

उन्होंने गुरुवार को सिलिकॉन वैली में ग्लोबल इंडियन टेक्नोलॉजी प्रोफेशनल्स ऑर्गेनाइजेशन द्वारा आयोजित एक स्वागत कार्यक्रम में भारतीय-अमेरिकी पेशेवरों के एक समूह को संबोधित करते हुये कहा, ‘‘भारत के विकास में हम आपका सकारात्मक सुझाव, आपकी रचनात्मक समालोचना, आपका ज्ञान एवं अनुभव और आपके विवेक का योगदान चाहते हैं।''  उर्जा पर मंत्रिस्तरीय बैठक में भाग लेने के लिए सिलिकॉन वैली आए हर्षवर्द्धन ने जोर देकर कहा कि भारत सरकार भारत की जनता तक विज्ञान का लाभ पहुंचाने को लेकर समर्पित है।

डिजिटल इंडिया और दीर्घ अवधि के साथ-साथ लघु अवधि की पहलों एवं उपलब्धियों के बारे में मंत्री ने चर्चा करते हुए भारत के मंगलयान अभियान, फिर से इस्तेमाल किए जा सकने वाले अंतरिक्ष शटल, थर्टी मीटर टेलीस्कॉप के लिए सहयोग, राष्ट्रीय मानसून अनुमान, भूकंप संबंधी अनुमान, जीनोम अनुक्रमण, डेंगू और कई अन्य तरह के रोगों के लिए टीकाकरण शोध का उल्लेख किया। मध्य प्रदेश के एक वरिष्ठ नौकरशाह विवेक अग्रवाल की उपस्थिति में हर्षवर्द्धन ने कहा, ‘‘इतनी अच्छी तरह से विश्व स्तरीय कार्यक्रम आयोजित करने के लिए मैं आपको बधाई देता हूं। मैं जब भी अमेरिका आता हूं तो यहां रह रहे आप सभी लोगों के प्रति मेरा और सम्मान बढ़ जाता है क्योंकि भारत के हित के लिए आपमें साथ आने की क्षमता है।''

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top