भारत करेगा ईरान के चाबहार में भारी निवेश

भारत करेगा ईरान के चाबहार में भारी निवेशgaonconnection, भारत करेगा ईरान के चाबहार में भारी निवेश

तेहरान (भाषा)। भारत ईरान के चाबहार मुक्त व्यापार क्षेत्र में उद्योग स्थापित करने-एल्यूमीनियम स्मेल्टर से लेकर यूरिया संयंत्र तक के लिए अरबों डालर का निवेश करेगा जिसके लिए दोनों देशों के बीच समझौता हुआ है।

सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, ''चाबहार के रणनीतिक बंदरगाह के निर्माण और परिचालन संबंधी वाणिज्यिक अनुबंध पर समझौते से भारत को ईरान में अपने पैर जमाने और पाकिस्तान को दरकिनार कर अफगानिस्तान, रूस और यूरोप तक सीधी पहुंच बनाने में मदद मिलेगी।''

उन्होंने कहा, ''कांडला एवं चाबहार बंदरगाह के बीच दूरी, नई दिल्ली से मुंबई के बीच की दूरी से भी कम है। इसलिए इस समझौते से हमें पहले वस्तुएं ईरान तक तेजी से पहुंचाने और फिर नए रेल एवं सड़क मार्ग के जरिए अफगानिस्तान ले जाने में मदद मिलेगी।'' उन्होंने कहा, ''चाहबहार मुक्त व्यापार क्षेत्र में एक लाख करोड़ रुपए से अधिक का निवेश हो सकता है।'' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां दो दिन की यात्रा पर आए हैं और इस दौरान वो भारत-ईरान संबंध को मज़बूत करने और ईरान के खिलाफ प्रतिबंध हटाए जाने का बड़े पैमाने पर फायदा उठाकर व्यापार बढ़ाने के तरीके तलाशेंगे।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top