भारत ने सभी क्षेत्रों में उपयुक्त निवेश का माहौल बनाया है: जेटली

भारत ने सभी क्षेत्रों में उपयुक्त निवेश का माहौल बनाया है: जेटलीगाँव कनेक्शन

वॉशिंगटन (भाषा)। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शनिवार को विश्व बैंक से कहा कि भारत ने सभी क्षेत्रों में उपयुक्त निवेश का वातावरण तैयार किया है जिससे पिछले दो साल में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में जबर्दस्त इज़ाफ़ा हुआ है।

जेटली ने विश्व बैंक की विकास समिति की 93वीं बैठक को संबोधित करते हुए कहा, ''भारत ने विदेशी निवेश नीतियां उदार की हैं और 'मेक इन इंडिया, 'स्टार्टअप इंडिया और ‘डिजिटल इंडिया' की प्रमुख पहलों के तहत अर्थव्यवस्था के सभी हिस्सों मसलन कृषि, विनिर्माण और सेवा क्षेत्र में निवेश का बेहद अनुकूल वातावरण तैयार किया है।''

वित्तमंत्री ने कहा कि पिछले दो साल के दौरान भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के प्रवाह में 30-40 प्रतिशत से ज्यादा का जबरदस्त इजाफा हुआ है। जिसने भारत को विश्व का 7वां सबसे बड़ा एफडीआई गंतव्य बना दिया है। अपने संबोधन में जेटली ने कहा कि भारत ने युगांतरकारी पहल शुरू कर विकासात्मक, जलवायु परिवर्तन और समावेशी एजेंडा में लंबी छलांग लगाई है। वित्त मंत्री ने कहा कि भारत सरकार दुनिया के सबसे बड़े धनांतरण कार्यक्रम के माध्यम से 15 करोड़ 30 लाख घरों में एलपीजी उपयोग के लिए सीधे उनके बैंक खातों में सब्सिडी पहुंचा रही है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top