भारत नेपाल के विकास को लेकर प्रतिबद्ध, सहायता में कोई कटौती नहीं : विदेश मंत्रालय

भारत नेपाल के विकास को लेकर प्रतिबद्ध, सहायता में कोई कटौती नहीं : विदेश मंत्रालयgaonconnection, भारत नेपाल के विकास को लेकर प्रतिबद्ध, सहायता में कोई कटौती नहीं : विदेश मंत्रालय

नई दिल्ली (भाषा)। द्विपक्षीय संबंधों में आए मौजूदा दुराव के बावजूद भारत ने आज कहा कि वह नेपाल के सामाजिक-आर्थिक विकास के प्रति पूरी तरह प्रतिबद्ध है और हिमालयी देश को दी जाने वाली सहायता में कोई कमी नहीं की जाएगी।

यह बयान इन खबरों की पृष्ठभूमि में आया है कि चीन ने नेपाल को दान देने वाले शीर्ष देश के रुप में भारत को पीछे छोड़ दिया है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरुप ने यहां कहा, ‘‘मेरा मानना है कि यह तुलना बिल्कुल गलत है। मैंने भी इन खबरों को देखा है जो कहता है कि नेपाल को भारत की ओर से दी जाने वाली सहायता 2.22 करोड़ डॉलर है। यह गुमराह करने वाला आंकड़ा है जो पूरी तस्वीर को विकृत करता है। विदेश मंत्रालय की तरफ से नेपाल को सहायता बजट के तहत सालाना 300 से 400 करोड़ रपये या पांच से सात करोड़ डॉलर से अधिक वास्तव में जारी किए जाते हैं।''

यह अनियमितता इसलिए हो सकती है क्योंकि हमारी सहायता का बड़ा हिस्सा नेपाली कोषागार के जरिए नहीं जाता है।

विभिन्न क्षेत्रों में नेपाल को दी जाने वाली सहायता का ब्योरा देते हुए उन्होंने कहा कि बड़े भुगतानों में तकरीबन 3000 नेपाली छात्रों को सालाना छात्रवृत्ति और सुरक्षा, आर्थिक और अन्य संगठनों से 700 नेपाली नागरिकों के प्रशिक्षण पर तकरीबन 75 करोड़ रुपए खर्च किए जाते हैं।

Tags:    India 
Share it
Share it
Share it
Top