भारत समेत एशिया के कई देशों में भूकंप के तेज झटके

Arvind ShukklaArvind Shukkla   26 Oct 2015 5:30 AM GMT

भारत समेत एशिया के कई देशों में भूकंप के तेज झटके

नई दिल्ली/लखनऊ। सोमवार को दिल्ली समेत भारत के 10 राज्यों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए। भारत में भूकंप दोपहर के करीब 2.43 मिनट पर आया। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता करीब 7.7 और इसका केंद्र अफगानिस्तान हिंदुकुश की पहाड़ियों के बीच था।

भूकंप से पाकिस्तान और अफगानिस्तान में भारी नुकसान हुआ है। पाकिस्तान में 50 से अधिक की मौत व सैकड़ों लोगों के घायल होने की खबर है। वही अफगानिस्तान में एक दर्जन से अधिक लोगों के मरने व सौ से अधिक लोगों के घायल होने की पुष्टि हुई है  

भूकंप के झटके भारत के जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उसके आसपास के राज्यों में महसूस हुए। अफगानिस्तान और पाकिस्तान के अलावा उजबेकिस्तान और दक्षिण एशिया के कई देशों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए।

दिल्ली में लोग इमारतों से बाहर भागे और सड़कों और आसपास खुली जगहों पर काफी देर तक खड़े रहे।

दिल्ली के जामिया नगर में रहने वाले ज़मशेद कमर सिद्दीकी ने 'गाँव कनेक्शनज' को फोन पर बताया, "मैं उस वक्त लैपटॉप पर कुछ काम कर रहा था कि अचानक मेज़ हिलती हुई महसूस हुई। पहले मुझे लगा कि वहम होगा, लेकिन जब मेज़ पर रखी पानी की बोतल पर नज़र गई तो होश उड़ गए। मैं बाहर भागा तो काफी लोग सड़क पर खड़े थे। लोगों के चेहरों पर डर साफ नज़र आ रहा था।"

फेसबुक और ट्विटर पर शेयर की जा रही तस्वीरों में कई शहरों में लोग अपने घरों और दफ्तरों से बाहर दिखाई दे रहे हैं।

राजस्थान में श्रीगंगानगर निवासी मनीष शर्मा ने अपनी फेसबुक पर लिखा की उन्होंने पहली बार श्रीगंगानगर में इतनी तेज भूकंप महसूस किया।

दिल्ली में मेट्रो ट्रेन सेवा कुछ देर के लिए रोक दी गई और उसके बाद बहुत ही धीमी गति से चलाई जा रही है। भारत में ख़बर लिखे जाने तक भारत में किसी के हताहत होने की ख़बर नहीं मिली थी।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top