भारतीय वायु सेना 'आयरन फिस्ट' में दिखाएगी अपनी शक्ति

भारतीय वायु सेना आयरन फिस्ट में दिखाएगी अपनी शक्तिGaon Connection indian air force

गाँव कनेक्शन नेटवर्क

नई दिल्ली। भारतीय वायु सेना आज राजस्थान के पोखरण में अपनी ताकत का मुज़ाहरा करेगी। वायु सेना के सबसे बड़े युद्धाभ्यास 'आयरन फीस्ट' में उसके रण कौशल और वीर फाइटर पायलट्स के जौहर देखने के लिए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर और वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल अरूप राहा भी मौजूद रहेंगे।

'आयरन फीस्ट' युद्धाभ्यास में इस बार वायु सेना के 181 विमान शामिल होंगे। जिनमें से 103 लड़ाकू विमान होंगे। ये पोखरण में एयरफोर्स फायरिंग रेंज में होगा। राष्ट्रपति भवन द्वारा जारी एक प्रेस रीलीज़ में बताया गया है कि अभ्यास में लड़ाकू विमानों द्वारा लड़ाकू कलाबाजी और हवा से जमीन पर मार करने के अलावा हवा से हवा में मार करने वाली डिफेंस तकनीक का प्रदर्शन शामिल होगा। पोखरण वही जगह है जहां भारत ने 1974 और 1998 में परमाणु परीक्षण किए थे।

इस अभ्यास में अलग-अलग तरह के 181 विमान हिस्सा लेंगे जिसमें 103 लड़ाकू विमान, 17 ट्रांसपोर्ट विमान और 59 हेलीकॉप्टर होंगे। लड़ाकू विमानों में सुखोई -30 , मिग-29, मिराज -2000, एलसीए तेजस, परिवहन विमान में सी-130, सी-17 और हेलीकॉप्टर में पहली लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर फायरिंग करेंगे।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top