भगवंत मान के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर राज्यसभा में हंगामा

भगवंत मान के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर राज्यसभा में हंगामाgaonconnection

नई दिल्ली (भाषा)। संसद भवन की वीडियोग्राफी कर उसे सोशल मीडिया पर वायरल करने और संसद भवन की सुरक्षा ख़तरे में डालने के लिए आम आदमी पार्टी के सांसद भगवंत मान के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग करते हुए सत्तारुढ़ भाजपा सदस्यों के हंगामे के कारण आज राज्यसभा की बैठक दो बार के स्थगन के बाद दोपहर ढाई बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

उप सभापति पीजे कुरियन ने इस मुद्दे को अत्यंत गंभीर बताते हुए कहा कि सरकार को सुरक्षा के उल्लंघन संबंधी इस मुद्दे पर संज्ञान लेना है और कार्रवाई करना है। उन्होंने कहा कि अगर सदस्य इस मुद्दे पर चर्चा करना चाहते हैं तो इसके लिए समुचित प्रस्ताव दिया जाना चाहिए।

मान की आलोचना करते हुए विपक्षी कांग्रेस और माकपा सदस्यों ने जानना चाहा कि यह घटना कल हुई है और सरकार ने गंभीर सुरक्षा उल्लंघन के संबंध में क्या कार्रवाई की है। इन सदस्यों ने यह भी कहा कि दूसरे सदन (लोकसभ में) में भाजपा का बहुमत है फिर मान के खिलाफ कार्रवाई अब तक क्यों नहीं की गई।

सदस्यों ने इस मुद्दे पर चर्चा के लिए नियम 167 के तहत नोटिस दिये थे। कुरियन ने नियम 267 की प्रक्रिया को पढ़ कर बताना चाहा लेकिन भाजपा सदस्य नारे लगाते हुए अपने स्थानों से आगे आ गए जिस पर सभापति ने बैठक 11 बज कर 40 मिनट पर दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

इससे पहले, सदन की बैठक शुरु होने आवश्यक दस्तावेज सदन के पटल पर रखवाए गए और एक पूर्व दिवंगत सदस्य को श्रद्धांजलि दी गई। इसके तत्काल बाद भाजपा और शिरोमणि अकाली दल के सदस्यों ने यह मुद्दा उठाते हुए कहा कि उन्होंने इस विषय पर चर्चा करने के लिए नोटिस दिया है। शिरोमणि अकाली दल के नरेश गुजराल ने कहा कि सांसद के तुच्छ आचरण के लिए उन पर कार्रवाई की जानी चाहिए।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top