भ्रामक विज्ञापनों पर की एएससीआई ने की कार्रवाई

भ्रामक विज्ञापनों पर की एएससीआई ने की कार्रवाईगाँव कनेक्शन

'एडवर्टाइजिंग स्टैंडड्र्स काउंसिल ऑफ इंडिया' संस्था वर्ष 1885 में स्थापित की गई थी। यह संस्था जांच करती है कि किसी भी विज्ञापन में, जो संदेश दिए जा रहे हैं, वो समाज के लिए आपत्तिजनक तो नहीं हैं और अगर किसी को भी किसी तरह की विज्ञापन संबंधी समस्या हैं, तो वह एएससीआई से संपर्क कर सकता है। एएससीआई के इस कॉलम में हम हर हफ्ते आपको ऐसे ही कुछ विज्ञापनों से रूबरू कराएंगे, जिनपर लोगों ने आपत्ति जताई और संस्था ने उनपर उचित कार्रवाई की।

फोर जी के दावे पर उठाया सवास

देश में सबसे लोकप्रिय सैल्यूलर सर्विस एयरटेल के विज्ञापन 4 जी नेटवर्क में दिखाया गया है कि यह देश का सबसे बेहतर नेटवर्क है। पर इस विज्ञापन पर एएससीआई ने सवाल उठाए हैं और भारती एयरटेल लिमिटेड को इसके लिए एक नोटिस भेजा है। नोटिस में साफ तौर पर कहा गया है कि एयरटेल कंपनी अपने 4जी नेटवर्क वाले विज्ञापनों को जल्द से जल्द वापस लिया जाए।

ब्यूटी क्रीम के विज्ञापनों में बरती जाएगी सावधानी

गोरा बनाने वाली क्रीम के विज्ञापनों में अब शिकंजा कसा जाएगा। अभी तक गोरा बनाने वाली फेयरनेस क्रीमों के विज्ञापनों में  दिखाया जाता था कि किसी का रंग दबा होने के कारण किसी की लड़की की शादी नहीं हो पाई। तो कोई लड़का गोरा न होने से परेशान है। पर अब ऐसा नहीं हो सकेगा।

एडवरटाइजिंग स्टैंडर्ड कांउसिल ऑफ  इंडिया (एएससीआई) ने नई ब्यूटी क्रीमों के विज्ञापनों को दिखाने पर नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। इसमें किसी भी प्रकार की क्रीम के लिए बनाए जाने वाले विज्ञापनों को बनाते समय ध्यान में रखा जाना आवश्यक होगा कि उस विज्ञापन में  रंग के आधार पर भेदभाव नहीं दिखाया गया हो। इन विज्ञापनों में नौकरी, शादी और आकर्षण जैसे मुद्दों को नहीं शामिल किया जाएगा।

लोगों को पसंद आई एएससीआई वॉट्सएप सुविधा

अभद्र विज्ञापनों पर रोक लगाने के लिए एएससीआई व्दारा शुरू की गई वॉट्सएप नंबर की सुविधा लोगों को पसंद आ रही है। हाल ही शुरू की गई इस सुविधा में देशभर से ढेरों शिकायतें दर्ज की गई हैं। 

एएससीआई वॉट्सएप सेवा की शुरूआत पर महा सचिव,एएससीआई श्वेता पुरंदरे बताती हैं,''एएससीआई के वॉट्सएप नंबर पर हमें लोगों का अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। एप में हर दिन हमें लोगों के अच्छे रिसपॉन्स मिल रहे हैं पर वेबसाइट पर अभी भी ज़्यादा शिकायतें मिल रही हैं।''

Tags:    India 
Share it
Top