Bihar Panchyat Election: 11 चरणों में होगा बिहार पंचायत चुनाव, 24 अगस्त को जारी होगी अधिसूचना

बिहार पंचायत चुनाव में 24 सितम्बर को पहले चरण का मतदान होगा, जबकि अंतिम चरण का मतदान 12 दिसम्बर को होगा।

Bihar Panchyat Election: 11 चरणों में होगा बिहार पंचायत चुनाव, 24 अगस्त को जारी होगी अधिसूचना

बिहार पंचायत चुनाव की घोषणा हो गई है, प्रदेश में 11 चरणों में मतदान होंगे, जिसके लिए 24 अगस्त को अधिसूचना जारी की जाएगी।

24 सितम्बर को पहले चरण का मतदान होगा, जबकि अंतिम चरण का मतदान 12 दिसम्बर को होगा। नीतीश कुमार सरकार ने मंगलवार को कैबिनेट की बैठक में पंचायत चुनाव के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। सबसे पहले उन जिलों में चुनाव होंगे जहां बाढ़ की समस्या नहीं है। बाढ़ प्रभावित इलाकों में आखिरी फेज में वोटिंग कराने की तैयारी है।

11 चरणों में होंगे मतदान

बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत के विभिन्न पदों के लिए 11 चरणों में चुनाव कराए जाएंगे। 24 सितंबर, 29 सितंबर, 8 अक्टूबर, 20 अक्टूबर, 24 अक्टूबर, 3 नवंबर, 15 नवंबर, 24 नवंबर, 29 नवंबर, 8 दिसंबर और 12 दिसंबर 2021 को मतदान की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। छह पदों के लिए ग्राम पंचायत और ग्राम कचहरी के चुनाव होने हैं। इनमें मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद सदस्य, वार्ड सदस्य और पंच के पद शामिल हैं।


पंचायत का होना चाहिए प्रत्याशी

आयोग के निर्देश के अनुसार पंच व वार्ड सदस्य के पद के लिए लड़ने वाले प्रत्याशी के लिए उस पंचायत का मतदाता होना अनिवार्य होगा। प्रखंड की किसी भी पंचायत का मतदाता उस प्रखंड के दूसरे पंचायत से भी मुखिया पद के लिए चुनाव लड़ सकेगा। इसी प्रकार सरपंच व पंचायत समिति सदस्य के पद के लिए भी संबंधित प्रखंड का मतदाता होना अनिवार्य होगा। जिला परिषद की सीटों के लिए जिले का मतदाता होना संबंधित प्रत्याशी के लिए अनिवार्य होगा।

उम्मीदवार की उम्र होनी चाहिए 21 साल

21 साल से कम उम्र का कोई भी पंचायत चुनाव में उम्‍मीदवार नहीं बन सकेगा। यही नहीं 21 साल से कम उम्र वाले प्रत्याशी के प्रस्तावक भी नहीं बन पाएंगे। नामांकन दाखिला के समय अभ्यर्थी को खुद सक्षम पदाधिकारी के समक्ष उपस्थित होकर अपने नामांकन पत्र को दाखिल करना होगा।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.