बीपीएल कार्ड धारकों को मिलेगा मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन

बीपीएल कार्ड धारकों को मिलेगा मुफ्त रसोई गैस कनेक्शनgaoconnection

लखनऊ। वे परिवार जो बीपीएल सूची में आते हैं उन्हें जल्द ही प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत मुफ्त में रसोई गैस (एलपीजी) का कनेक्शन दिया जायेगा। इसके लिए सभी गैस एजेन्सियों ने आवेदन भरवाने शुरू कर दिए हैं। 

इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवार की महिला मुखिया के नाम से मुफ्त में गैस कनेक्शन दिया जायेगा। शहरभर की गैस एजेन्सियों ने बीपीएल सूची के अनुसार आवेदन पत्र भरवाना शुरू कर दिया है।

अगले महीने तक बीपीएल सूची की वो महिलाएं जो वर्तमान समय में मिट्टी के चूल्हे पर खाना पकाती हैं। उनकी रसोई में गैस चूल्हा दिखने लगेगा।

इस योजना को सफल बनाने के लिए जल्द ही गैस एजेन्सियों की तरफ से गाँव-गाँव में कैम्प लगाकर बीपीएल सूची की पात्र महिलाओं के आवेदन भरवाएं जाएंगे। महिला सशक्तीकरण के तहत गैस कनेक्शन गृहणियों के नाम पर ही दिए जा रहे हैं। गरीबी रेखा के नीचे जीवनयापन करने वाले परिवारों के लिए गैस कनेक्शन पर आने वाले खर्चे के 1600 रुपए का भुगतान भी केन्द्र सरकार की तरफ से किया जायेगा। 

वर्तमान समय में गरीब वर्ग की महिलाएं चूल्हे पर ही लकड़ी जलाकर खाना बनाती हैं। धुएं लगने की वजह से चूल्हे पर खाना बनाने वाली महिलाएं दमा जैसी बीमारियों का शिकार हो जाती हैं।

एलपीजी सिलेंडर की पहुंच मुख्य रूप से शहरी और अर्ध-शहरी क्षेत्रों तक है और इनमें से भी औसतन परिवार मध्यम और समृद्ध वर्ग से है इसलिए प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अर्न्तगत बीपीएल सूचीधारक को मुफ्त में गैस कनेक्शन दिया जा रहा है। 

बक्सी का तालाब के क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाले शिवपुरी गाँव में इण्डेन गैस एजेन्सी में कार्यरत देशराज (35 वर्ष) बताते हैं, “हमारी एजेन्सी में बीपीएल कार्ड धारकों के आवेदन भरवाए जा रहे हैं। ये आवेदन महिलाओं के नाम से भरवाए जा रहे हैं। जल्द ही हम लोग गाँवों में भी कैम्प लगाकर बीपीएल सूची में आने वाले परिवार के सदस्यों के आवेदन भरवायेंगे। 

कनेक्शन के साथ अन्य चीजें भी मुफ्त 

इस योजना के अन्तर्गत लाभार्थियों को रसोई में उपयोग में आने वाली पांच चीजें मुफ्त में दी जाएंगी जिसमें गैस चूल्हा, रेगुलेटर, पाइप, लाइटर, सिलेंडर शामिल है। 

महिलाओं के नाम से ही मिलेगा कनेक्शन

महिला सशक्तीकरण के तहत गैस कनेक्शन गृहणियों के नाम पर ही दिए जा रहे है। जिन महिलाओं का नाम बीपीएल सूची में है वहीं इस योजना का लाभ उठा सकती हैं। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत तेल विपणन कंपनियों द्वारा गरीबी रेखा के नीचे जीवनयापन करने वाली महिलाओं को निशुल्क एलपीजी कनेक्शन प्रदान किए जाएंगे। 

Tags:    India 
Share it
Top