बिल्हौर और बिठूर में खुलेंगे आयुर्वेदिक आयुष अस्पताल

बिल्हौर और बिठूर में खुलेंगे आयुर्वेदिक आयुष अस्पतालgaonconnection

कानपुर (भाषा)। आयुष मंत्रालय के राष्ट्रीय आयुष मिशन के तहत कानपुर के ग्रामीण इलाके बिल्हौर और बिठूर में आयुष अस्पताल बनाए जाएंगे।

जिलाधिकारी केआर शर्मा के मुताबिक, बिल्हौर तहसील के निगोहा गाँव में प्रस्तावित आयुष अस्पताल 50 बिस्तरों का होगा। इसकी स्थापना में करीब नौ करोड़ रुपए की लागत आएगी। आधुनिक सुविधाओं से युक्त इस अस्पताल में पंचकर्म की सुविधा होगी और लोगों को योग भी सिखाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि आयुष मंत्रालय ने अस्पताल की स्थापना का प्रस्ताव मांगा था, जिस पर जिला प्रशासन ने निगोहा गाँव में जमीन चिन्हित कर प्रस्ताव मंत्रालय को भेज दिया था और अब इसकी मंजूरी मिल गयी है। इसकी स्थापना के लिए नौ करोड़ रुपए मंजूर हो गये हैं।

शर्मा ने बताया कि इसी तरह बिठूर के सिंहपुर में भी एक एकड़ जमीन में 15 बिस्तर के आयुष अस्पताल की मंजूरी मिल गयी है। यहां भी योग, पंचकर्म विधि से रोगियों का आयुर्वेदिक चिकित्सा से इलाज होगा। इन दोनों अस्पतालों का निर्माण कार्य शीघ्र शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि इन दोनों अस्पतालों का निर्माण देश की प्राचीनतम चिकित्सा पद्धति आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है। इसी के तहत आयुष मंत्रालय आयुष अस्पतालों की श्रृंखला खोल रहा है।

Tags:    India 
Share it
Top