बॉलीवुड में मची रीमेक फिल्मों की धूम

बॉलीवुड में मची रीमेक फिल्मों की धूमगाँव कनेक्शन

बॉलीवुड का चलन निराला है। कोई फार्मूला हाथ लगा कि सभी भेड़ों की तरह उसी ओर चल निकले। भोजपुरी फिल्में हिट हुईं तो सभी भोजपुरी का स्वाद चखने में लग गए। बायोपिक्स मूवी हिट हुईं तो 'लव कैमेस्ट्री' छोड़ कर सभी बायोपिक्स में आ धमके। अब अपने जमाने की हिट मूवीज को दोबारा नये कलेवर में पेश करने की जबर्दस्त होड़ सी लग गयी है। ढूढ़-ढूंढकर निर्माताओं से राइट्स खरीद रहे हैं। करण जौहर तो सुभाष घई की मुक्ता आर्ट्स के बैनर तले बनी सभी फिल्मों के अधिकार खरीदने में जुट से गए हैं। हाल में सलमान खान भी अपने प्रोड्क्शन हाउस के तले सूरज पंचोली और अथैया शेट्टी को लेकर मुक्ता आर्ट्स की कामयाब फिल्म 'हीरो' सात करोड़ में अधिकार खरीदकर, उसका रीमेक  बनाकर, पुरानी फिल्म का बेड़ा गर्क कर चुके हैं। 

'शोले' का रीमेक 'आग', 'जंजीर', 'पड़ोसन', चश्मेबद्दूर, उमरावजान, कर्ज, हिम्मतवाला, विक्टोरिया नं. 203, खूबसूरत, बोल

बचन रीमेक गोलमाल (1979), साहब बीवी और गैंगस्टर रीमेक साहब बीवी और गुलाम (1962), मि. एक्स रीमेक मिस्टर इंडिया (1987), जैसी फिल्मों का अंजाम किसी से छिपा हुआ नहीं है। 

रीमेक पर मशहूर फिल्म निर्देशक मुजफ्फर अली मानते हैं, ''हर आदमी आजाद है। वो चाहे जो बनाए। पर इसका ख्याल रखना जरूरी है कि जो भी क्रियेटिविटी है वो पहले वाले से उम्दा हो। जैसा कि अनेक बार देखनेे को मिलता है कि ऐसी फिल्मों के साथ यह खतरा तो रहता ही है कि उन्हें पूर्व की फिल्मों से कम्पेयर किया जाता है और कसौटी पर खरा उतरना बेहद जरूरी है वर्ना जनता नकार देती है।"

आने वाले साल में कम से कम एक दर्जन रीमेक फिल्में अपना जलवा बिखेरती नजर आएंगी। करण जौहर ने मुक्ता आर्ट्स की राम लखन के अधिकार क्रमश: पांच करोड़ रुपए में खरीदे हैं। 1989  में बनी राम लखन के रीमेक में जैकी श्रॉफ का रोल सिद्धार्थ मल्होत्रा और अनिल कपूर का रोल वरुण धवन निभाएंगे। 1983 में आई सई परांजपे की सफल फिल्म 'कथा' के अधिकार अंजुम रिजवी ने खरीदे हैं। वे मनीष पाल और सोहम शाह को लेकर फिल्म के निर्माण में जुटे हुए हैं। 1988 में राकेश रोशन के निर्देशन में बनी मशहूर फिल्म 'खून भरी मांग' जो आस्ट्रेलियन मिनी सिरीज 'रिर्टन टू ईडन' से प्रभावित थी, का रीमेक बनने जा रहा है जिसमें रेखा की भूमिका दीपिका पादुकोण निभाएंगी। 1958 में बनी किशोर कुमार और मधुबाला अभिनीत 'चलती का नाम गाड़ी' का रीमेक रोहित शेट्टी करने जा रहे हैं। इसमें शाहरुख खान और ऐश्वर्या राय की जोड़ी होगी। 1991 में बनी आमिर खान और पूजा भट्ट वाली महेश भट्ट की सफल फिल्म 'दिल है कि मानता नहीं' का रीमेक मोहित सूरी करने जा रहे हैं इसमें शाहिद और आलिया भट्ट की जोड़ी दिखाई देगी। 1993 में सुभाष घई के निर्देशन और संजय दत्त के ग्रेशेड के अभिनय वाली फिल्म 'खलनायक' का अधिकार संजय लीला भंसाली ने नौ करोड़ में खरीदे हैं। चर्चा है कि जैकी श्रॉफ जो इसमें इंस्पेक्टर राम बने थे उनके सुपुत्र टाइगर श्रॉफ को कास्ट किया गया है। बाकी कासटिंग अभी फाइनल नहीं है। श्रीजीत मुखर्जी बंगला फिल्म 'राजकहिन' जो पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश की सीमा पर आधारित थी उसे 1947 के हिन्दुस्तान और पाकिस्तान बंटवारे के नए वर्जन के साथ हिन्दी में पेश करने में लगे हैं। 

ऐसा भी नहीं है कि सभी रीमेक का हश्र खराब रहा हो। 1978 में अमिताभ बच्चन के कैरियर की माइलस्टोन फिल्म 'डॉन' को इसी नाम से शाहरुख खान और प्रियंका चोपड़ा की जोड़ी फरहान अख्तर के निर्देशन में झंडे गाड़ चुकी है। डॉन का अगला वर्जन भी हिट रहा है। 

1982 में गोविंद मूनीस के निर्देशन में राजश्री बैनर तले गाँव की पृष्ठभूमि पर बनी फिल्म 'नदिया के पार' को 'हम आपके हैं कौन' (1994) के नए टाइटिल के साथ सूरज बडज़ात्या के निर्देशन में बनी और दोनों ही सफल रहीं। 

फिल्म कलाकार व नाट्यकर्मी डा. अनिल रस्तोगी मानते हैं, ''अर्थहीन नए प्लाट को लेकर तीन घंटे की बोर फिल्म बनाने से बेहतर है किसी पुरानी सफल फिल्म को नए कलेवर और नयी टेक्नालॉजी के साथ पुन: निर्मित करना। इस तरह हम नयी पीढ़ी को पुरानी फिल्मों के सब्जेक्ट से रूबरू करा सकेंगे। दिलीप कुमार अभिनीत देवदास बनी तो उसे बरुआ साहब से कम्पेयर किया गया और जब शाहरुख खान की बनी तो उसे दिलीप की देवदास से तुलना की गयी। लेकिन सभी खूब चलीं।"

सबसे ज्यादा बार रीमेक हुई देवदास

बॉलीवुड में रिमेक का रिकार्ड शरत चंद्र चट्टोपाध्याय के उपन्यास देवदास के नाम है। यह फिल्म हिन्दी में पांच बार बन चुकी है। बंगला में पांच बार, उर्दू में दो बार (पाकिस्तान),  तेलुगु, मलयालम और असमी में एक-एक बार बन चुकी है।

1- देवदास (मूक-1928)- कलाकार -पहानी बर्मा, तारक बाला, निहार बाला, निर्देशक-नरेश मित्रा

2- देवदास (1936)- कलाकार -के. एल. सहगल, जमुना बरुआ, टी. आर. राजकुमारी, निर्देशक- प्रमथेश बरुआ

3- देवदास (1955)- कलाकार -दिलीप कुमार, वैजयंती माला, सुचित्रा सेन, मोती लाल, निर्देशक-बिमल रॉय

4- देवदास (2002)- कलाकार - शाहरुख खान, ऐश्वर्या राय, माधुरी दीक्षित, जैकी श्रॉफ, निर्देशक- संजय लीला भंसाली

5- देव-डी (2009)- कलाकार - अभय दिओल, माही गिल, कल्की कोचलिन , निर्देशक- अनुराग कश्यप

6- देवदास- बंगला में-1935,1979, 1982, 2002, 2013, उर्दू में -1965 व 2010, असमी में-1937, तेलुगु में-1953, मलयालम में-1989। 

Tags:    India 
Share it
Top