बॉलीवुड ने दी खेल को नई पहचान

बॉलीवुड ने दी खेल को नई पहचानgaonconnection

ये सच है कि भारत में खेल के नाम पर सिर्फ क्रिकेट ही बिकता है लेकिन बॉलीवुड इन दिनों लोगों का ध्यान बाकी खेलों की ओर भी दिलाने की कोशिश था। 2014 में फिल्म मेरी कॉम के बाद बॉलीवुड में पहलवानी और बॉक्सिंग को लेकर कई फिल्में बनीं। इसमें साला खड़ूस, सुल्तान और आने वाली फिल्म दंगल भी शामिल है। इससे पहले हॉकी पर आधारित चक दे इंडिया, फुटबॉल पर आधारित गोल व बेंड इट लाइक बेकहम, रेस पर आधारित भाग मिल्खा भाग, पान सिंह तोमर और कबड्डी पर आधारित बदलापुर बॉयज जैसी कई फिल्में आ चुकी हैं।

चक दे इंडिया (2007)

2007 में शिमित अमीन द्वारा निर्देशित फिल्म चक दे इंडिया महिला हॉकी पर आधारित थी। फिल्म में दिखाया गया है कि किस तरह एक बदहाल महिला हॉकी टीम को पुरुष कोच जीतना सिखाता है और आखिर में टीम हॉकी वर्ल्ड कप जीतने में कामयाब होती है। हालांकि ऐसा कभी असल जीवन में नहीं हो पाया लेकिन फिल्म ने महिला हॉकी टीम को एक नई पहचान दी थी। फिल्म में शाहरुख खान की कोच के रूप में बेहतरीन अदाकारी के लिए बेस्ट एक्टर का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था। 

लगान (2002)

2002 में आई आशुतोष गोवारिकर की फिल्म लगान क्रिकेट पर आधारित अब तक की सर्वश्रेष्ठ फिल्म है। फिल्म में अंग्रेजों द्वारा भारतीय किसानों का शोषण और फिर किसानों द्वारा क्रिकेट मैच जीतकर अंग्रेजों का गुरुर तोड़ना उत्साहित करता है। फिल्म को बेस्ट एक्टर सहित नौ फिल्म फेयर अवॉर्ड और आठ नेशनल फिल्म अवॉर्ड मिले। सबसे खास बात यह रही कि फिल्म बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज कैटिगरी में ऑस्कर अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट हुई थी।

पान सिंह तोमर (2012)

2012 में आई डायरेक्टर तिग्मांशु धूलिया की फिल्म ‘पान सिंह तोमर’ एथलीट की असल जिंदगी पर आधारित थी। फिल्म में एक अंतर्राष्ट्रीय स्तर के एथलीट की डकैत बनने का सफर दिखाया गया था। पान सिंह तोमर के डकैत बनने की वजह कम दिलचस्प नहीं है। हर जगह से जब उसकी गुजारिश को ठुकरा दिया जाता है तो मजबूरन उसे खुद ही बंदूक उठानी पड़ती है और वह नौ लोगों की हत्या कर देता है। 

भाग मिल्खा भाग (2013)

2013 में आई राकेश ओमप्रकाश मेहरा की फिल्म भाग मिल्खा भाग एक बायोपिक थी लेकिन फिल्म ने क्रिकेट के अलावा दूसरे खेलों के लीजेंट के सफल करियर को भुनाने की कोशिश की थी। फिल्म फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह पर आधारित थी। फिल्म में मिल्खा सिंह की दमदार एक्टिंग के लिए फरहान अख्तर को फिल्म फेयर बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड मिला।

इकबाल (2005)

यह वह दौर था जब हर बच्चा भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल होने का सपना होता था। फिल्म में एक मूक-बधिर युवक के इसी सपने की सच होने की खूबसूरत दास्तां दिखाई गई है। फिल्म में कपिल देव भी मेहमान भूमिका में दिखे थे। 

जो जीता वही सिकंदर (1992)

डायरेक्टर मंसूर खान की फिल्म जो जीता वही सिकंदर साइकिल रेस पर आधारित फिल्म थी। उस दौर में स्कूल स्तर पर यह रेस काफी चर्चित थी और कॉलेजों में भी इसकी प्रतियोगिता होती थी। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट हुई थी और गाने काफी पसंद किए गए थे।

क्रिकेट पर आधारित कई फिल्में बनीं

लगान और इकबाल की तरह बॉलीवुड में हर दौर में क्रिकेट पर आधारित कई फिल्में बनीं। इसमें शाहरुख की चमत्कार से लेकर, अव्वल नंबर, काय पो चे, दिल बोले हड़िप्पा, चेन खुली की मेन खुली, स्टंप्ड, पटियाला हाउस, से सलाम इंडिया और मीराबाई नॉट आउट जैसी फिल्में शामिल हैं। इनमें कुछ हिट हुईं तो कुछ बॉक्स 

Tags:    India 
Share it
Top