आजमगढ़: स्वच्छ भारत अभियान से जुड़े सवालों का जवाब देकर छात्रों ने जीते पुरस्कार

AnkitaAnkita   28 Sep 2018 10:37 AM GMT

आजमगढ़: स्वच्छ भारत अभियान से जुड़े सवालों का जवाब देकर छात्रों ने जीते पुरस्कार

फूलपुर (आजमगढ़)। स्वच्छ भारत अभियान से जुड़े सवालों का सही जवाब देने वाले पवन, सत्यम तिवारी और शिवम के लिए गांव में खूब तालियां बजीं। तीन छात्रों को उपजिलाधिकारी और नगरपालिका के चेयरमैन ने पुरस्कार तो दिए ही साथ ही ये घोषणा भी कि जो बच्चे अपने गांव में साफ-सफाई अभियान में सहयोग करेंगे उन्हें गांधी जयंती पर सम्मानित किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश में आजमगढ़ जिले की नगर पंचायत फूलपुर में स्वच्छता की अलख जगाने के लिए नगर पंचायत ने गांव कनेक्शन के मिलकर एक अभियान की शुरुआत की है। मुहिम के तहत पहला कार्यक्रम एलपीजे आदर्श कॉलेज, शबाना आजमीन मार्ग फूलपुर में हुआ। इस दौरान उपस्थित सैकड़ों छात्र-छात्राओं और ग्रामीणों को स्वच्छ भारत अभियान से जुड़ी जानकारियां दी गईं और उनके फायदे बताए गए। जादूगर सलमान ने हसी-मजाक के बीच बच्चों को स्वच्छता की खूबियां गिनाईं।

जादूगर सलमान जादू में हाथ की सफाई और हाजिर जवाबी से लोगों का दिल जीत लिया। कार्यक्रम में बच्चों को खुले मे शौच करने से होने वाली बीमारियों के प्रति जागरूक किया गया तथा बच्चों से अपील की गई वो भी इस अभियान का हिस्सा बनें। इस दौरान उन्हें अपने घर, मुहल्ले, गांव में साफ सफाई रखने के लिए प्रेरित किया गया। बच्चों को पॉलीथीन के नुकसान बताते हुए उससे इस्तेमाल न करने की सलाह दी गई।

इस मौके पर मुख्य अतिथि उप उपजिलाधिकारी ललित कुमार और नगर पंचायत फूलपुर के चेयरमैन शिव प्रसाद जायसवाल मौजूद रहे। कार्यक्रम में बच्चों से स्वच्छ भारत अभियान से संबंधित सवाल-जवाब प्रतियोगिता करवाई गई, जिसमें की कक्षा 10 के छात्र पवन तीसरे ,क़क्षा 11 के छात्र सत्यम तिवारी दूसरे तथा कक्षा 10 के छात्र शिवम पहले स्थान पर रहे। विजेता छात्रों को उप जिलाधिकारी और चेयरमैन ने पुरस्कृत किया।

इस दौरान उपजिलाधिकारी ने मंच से कहा कि जो बच्चे अपने वार्डों में साफ-सफाई रखने और लोगों को स्वच्छ भारत अभियान की तरफ प्रेरित करने वाले बच्चों को चिन्हिंत कर दो अक्टूबर (गांधी जयंती) पर सम्मानित किया जाएगा। चेयरमैन शिव प्रसाद जायसवाल ने भी बच्चों की हौसला अफजाई करते हुए कहा कि वो अपने आसपास सफाई तो रखें ही खुद कूड़ा कूड़ेदान या फिर नगर पंचायत की कूड़े वाली गाड़ी में डालें। ताकि उनका मुहल्ला, वार्ड और नगर पंचायत स्वच्छा में सबसे आगे हो सके।

नगर पंचायत और गांव कनेक्शन के साझा प्रयास से ३० सितंबर तक इलाके में १० कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना है। इन कार्यक्रमों का उद्देश्य लोगों को मनोरंजन के माध्यम से लोगों में स्वच्छा की आदत डालना और उन्हें साफ-सफाई के लिए प्रेरित करना है।




More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top