बूंद-बूंद पानी को तरसते बूंदेलखंड के लिए राहत की ख़बर

बूंद-बूंद पानी को तरसते बूंदेलखंड के लिए राहत की ख़बरgaon connection, गाँव कनेक्शन

दिवेन्द्र सिंह

लखनऊ। इस गर्मी बुंदेलखंड के बाशिंदों को पानी की परेशानी से नहीं जूझना पड़ेगा। जल्द ही बुंदेलखंड में 417 नये वॉटर टैंक और 100 पानी के एटीएम लगाए जाएंगे। साथ ही खराब पड़े हैण्डपम्पों की मरम्मत भी इसी महीने की जाएगी।

कृषि उत्पादन आयुक्त ने प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास दीपक त्रिवेदी, विशेष सचिव ग्राम्य विकास, प्रबन्ध निदेशक जल निगम और मुख्य अभियन्ता जल निगम को बुलाकर बुंदेलखंड के लिए प्रभावशाली पेयजल योजना तैयार करने का निर्देश जारी किया है।

उत्तर प्रदेश के कृषि उत्पादन आयुक्त प्रवीर कुमार ने आने वाली गर्मी के दिनों में बुंदेलखंड में पीने का पानी मुहैया कराने के लिए 417 नये वॉटर टैंक खरीदने और 100 वॉटर एटीएम की स्थापना करने के प्रस्ताव को औपचारिक मंजूरी दे दी है। उत्पादन आयुक्त ने यह मंजूरी बुंदेलखंड के लिए प्रस्तावित 200 करोड़ रूपए की कार्य योजना पर विचार के बाद दी है। साथ ही 3,500 हैण्डपम्पों की रिबोरिंग की कार्यवाही प्राथमिकता पर कराने का आदेश भी जारी किया है।

बुंदेलखंड से जिलाधिकारियों के ज़रिए 417 वॉटर टैंकों की मांग को पूरा करने के फैसला लेते हुए टैंकरों की खरीद के लिए जल निगम को 10 करोड़ रुपए, नए हैण्डपम्पों की स्थापना के लिए 40 करोड़ रूपए और पांच हजार की आबादी वाले 100 गाँवों में पानी के एटीएम लगाने के लिए 12 करोड़ रुपए की कार्ययोजना को मंजूरी दी है।

जल निगम को बुंदेलखंड कि लिए प्रस्तावित धनराशि में से बचे 138 करोड़ रुपए से पेयजल व्यवस्था के ठीक करने और नए हैण्डपम्प लगाने के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए गए हैं।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top