चिड़ियाघर में दिखेगी ईद की रौनक

चिड़ियाघर में दिखेगी ईद की रौनकgaonconnection

लखनऊ। ईद के दिन होने वाली भीड़ को देखते हुए चिड़ियाघर ने पहले से ही तैयारियां कर ली हैं। प्राणि उद्यान के निदेशक अनुपम गुप्ता ने बताया कि हर साल ईद पर चिड़ियाघर में काफी भीड़ रहती है। 

दर्शकों को दिक्कत न हो इसके लिए पीने के पानी, बैठने की व्यवस्था कई चीजों को ध्यान में रखा गया है। सुरक्षा के लिए पुलिस बल की व्यवस्था भी की गई है। पुरुष पुलिस बल के साथ-साथ महिला पुलिस बल भी दर्शकों की सुरक्षा के लिए प्राणि उद्यान में तैनात रहेगी।

गर्मी के मौसम को देखते हुए दर्शकों के लिए पीने के पानी की अच्छी व्यवस्था की गयी है। इसके साथ ही प्राणि उद्यान में लगे वाटर फिल्टर कूलरों की सर्विस कराकर नए फिल्टर भी लगवाए गए हैं। ईद के दिन जगह-जगह पर पानी के टैंकर भी लगाये जाएंगे, जिससे दर्शकों को पानी के लिए किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या न हो।

दर्शकों के भ्रमण करने के दौरान आराम करने के लिए जगह-जगह नई बेंच भी लगवाई गयी हैं। इनको इस प्रकार से लगाया गया है कि वृद्ध दर्शक, महिला और बच्चों आराम से बैठ सकें। दर्शकों की सुविधा के लिए टिकट काउंटरों की संख्या भी बढ़ा दी गई है। मुख्य प्रवेश द्वार की तरफ जहां रोज चार काउंटर चलते थे वहां पर आठ काउण्टरों की व्यवस्था की गयी है। डालीबाग गेट पर रोज एक काउंटर चलता था वहां पर दो काउण्टरों की व्यवस्था की गयी है।

Tags:    India 
Share it
Top