डबल फोर्टिफाइड नमक से एनीमिया पर लगेगी लगाम

डबल फोर्टिफाइड नमक से एनीमिया पर लगेगी लगामgaon connection, गाँव कनेक्शन

श्रीवत्स अवस्थी

लखनऊ। खाद्य सुरक्षा कानून के तहत अंत्योदय कार्डधारकों को डबल फोर्टिफाइड नमक का वितरण किया जाएगा। यह नमक एनीमिया से ग्रसित बच्चों और गर्भवती महिलाओं की सेहत सुधारने में मदद मिलेगी। प्रदेश सरकार पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर प्रदेश के दस जिलों में इस योजना को अप्रैल महीने से लागू करने जा रही है। प्रदेश सरकार ने इसके लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं।

इन ज़िलों में बांटा जाएगा फोर्टिफआइड नमक

-सिद्धार्थनगर     -फैजाबाद

-मऊ                -मेरठ

-फर्रुखाबाद       -औरैया

-मुरादाबाद        -हमीरपुर

-इटावा             -संतकबीर नगर

प्रदेश सरकार सस्ते गल्ले की दुकान पर फोर्टिफाइड नमक का वितरण करेगी। प्रशासन का मानना है कि जिन दस जिलों में इस योजना की शुरुआत की जा रही है वहां पांच साल से कम उम्र के बच्चे एनीमिया से पीड़ित हैं। डबल फोर्टिफाइड नमक मिनरल्स से भरपूर है। ऐसे में यह उचित पोषण उपलब्ध कराकर एनीमिया की कमी को दूर करेगा। बजट में इस योजना के लिए सालाना खर्च के लिए 48 करोड़ 60 लाख रुपए सब्सिडी के तौर पर 4 करोड़ 5 लाख रुपए की व्यवस्था की गई है। खाद्य एवं रसद आयुक्त अजय चौहान के मुताबिक पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इस योजना की शुरुआत की जा रही है। योजना की सफलता को देखने के बाद प्रदेश के अन्य जिलों में भी इसे लागू कर दिया जाएगा।

अनाज के साथ लेना होगा नमक

सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से राशन लेने वाले अंत्योदय कार्डधारकों को डबल फोर्टिफाइड नमक लेना अनिवार्य कर दिया गया है। एपीएल कार्डधारकों को यह नमक 6 रुपये प्रति किलो, बीपीएल और अंत्योदय कार्डधारकों को 3 रुपये प्रतिकिलो की दर से उपलब्ध कराया जाएगा। इसके साथ ही तीन यूनिट तक वाले राशनकार्डों पर एक किलो नमक और तीन यूनिट से ऊपर वाले कार्ड पर दो किलो नमक दिया जाएगा। प्रदेश के जिन दस जिलों में इस योजना को लागू किया जा रहा है वहां 46 लाख 24 हज़ार 925 कार्डधारक हैं। इनमें अंत्योदय और बीपीएल श्रेणी के सभी राशनकार्डों और एपीएल श्रेणी के 60 प्रतिशत कार्डधारकों को फोर्टिफाइड नमक बांटा जाएगा।

Tags:    India 
Share it
Top