डीएम ने किसानों से की बुआई के खर्चे पर चर्चा

डीएम ने किसानों से की बुआई के खर्चे पर चर्चाgaonconnection

लखनऊ। “रामपाल, आप ने घुइयां बोई है, कितनी सिंचाई की, बीज की कीमत और इसकी बुआई में कितना खर्च हुआ। फसल के उत्पादन में कितनी लागत आई है।” ये प्रश्न जिलाधिकारी राजशेखर ने माल ढखवा गाँव में पूछी।

जिलाधिकारी ने गुरुवार को काकोरी दशहरी, रायपुर और पहिया-आजमपुर माल ब्लॉक के भदवाना, ढकवा और मोहम्मदाबाद तालुकदारी और कनार गाँव का दौरा कर ग्रामीणों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिलने और उनकी समस्या जानी। ढकवा गाँव में उन्होंने किसानों से खाद, बीज आदि किसानों के मद में दी जाने वाली सब्सिडी के बारे में भी किसानों से जानकारी ली।

इस गाँव मुन्ना लाल ने बताया कि गाँव में सफाई नहीं होती है, इस उन्होंने डीपीआरओ से सभी गाँव में सफाई कर्मचारियों की उपस्थिति दर्ज कराने के लिए सफाई रजिस्टर रखने के निर्देश दिए। ग्रामीणों और प्रधान ने बताया कि चार अप्रैल को ग्रामसभा की खुली बैठक हुई थी, लेकिन कार्रवाई को रजिस्टर में दर्ज नहीं किया गया जिससे विकास कार्य बंद पड़े हैं। इस पर जिलाधिकारी ने बीडीओ नागेंद्र नाथ को सचिव दिनेश शर्मा के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने मोहम्मदाबाद तालुकेदारी में आम उत्पादकों से भी आम की पैदावारी और थोक मंडी में मिल रही कीमतों के भी बारे में पूछा। 

आदर्श जलाशय को देखा 

जिलाधिकारी ने मोहम्मद नगर का आदर्श जलाश्य और भदवाना झील का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने तहसील अफसरों से दोनों जलाशयों के रकबा और उसके अतिक्रमण की भी जानकारी ली। गाँव के सात तालाबों में से तीन तालाबों पानी से भरे मिले। वहीं चार तालाबों को पम्पसेट लगा कर पानी भरने के निर्देश दिए।

लाभार्थियों का होगा सत्यापन

वृद्धा, विधवा और दिव्यांग पेंशन आदि योजना के लाभार्थियों का सत्यापन होगा। चार वर्ष से इन योजनाओं के का सत्यापन नहीं हुआ है। जिलाधिकारी को कनार गाँव में एक ग्रामीण के जिंदा होने के बाद भी पेंशन रुकी होने की जानकारी मिली। इस पर उन्होंने जिला समाज कल्याण को सभी योजना के लाभाथिर्यों का सत्यापन कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पिछले चार वर्ष से विभिन्न योजना की पेंशनार्थियों का सत्यापन करने को कहा। जिलाधिकारी ने सभी का सत्यापन कराने के बाद गड़बड़ी करने वाले के खिलाफ विभागीय कार्रवाई करने के निर्देश दिए। 

Tags:    India 
Share it
Top