अमेरिका ने म्यांमार से हटाए आर्थिक प्रतिबंध 

अमेरिका ने म्यांमार से हटाए आर्थिक प्रतिबंध अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा व म्यांमार की नेता आंग सान सू की।

वाशिंगटन (आईएएनएस)| अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने म्यांमार पर से आर्थिक प्रतिबंध हटाने का एक शासकीय आदेश जारी किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, राष्ट्रपति ने शुक्रवार को घोषणा की कि पिछले माह म्यांमार की राष्ट्रीय सलाहकार आंग सान सू की की अमेरिका दौरे के दौरान अमेरिका प्रतिबंध हटाने को तैयार हुआ था। उसके बाद ही ऐसा किया गया है।

संसद को लिखे एक पत्र में ओबामा ने कहा है कि उन्होंने यह तय किया है कि म्यांमार के संदर्भ में राष्ट्रीय आपातकाल को खत्म करना अनिवार्य है। ओबामा ने कहा, "मैं इस पर दृढ़ हूं कि बर्मा (म्यांमार) के संदर्भ में राष्ट्रीय आपातकाल को हटाने के लिए स्थिति बेहतर हो गई है। म्यांमार में लोकतंत्र को बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त बदलाव हुआ है।"

कोषागार विभाग ने कहा है कि ओबामा की घोषणा के परिणामस्वरूप विदेशी संपत्ति नियंत्रण विभाग के कोषागार कार्यालय के आर्थिक एवं वित्तीय रोक का अब कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

हाल के वर्षों में म्यांमार में पर्याप्त उन्नति हुई है। इसमें नागरिकों द्वारा चुनी गई एक लोकतांत्रिक सरकार है।
एडम जूबिन उपमंत्री अमेरिका के प्रभारी कोषागार

उन्होंने कहा, "आर्थिक एवं वित्तीय प्रतिबंध हटाने से व्यापार और आर्थिक विकास को और मजबूती मिलेगी।" जूबिन ने कहा कि कोषागार बर्मा के साथ मिलकर मनीलांड्रिंग विरोधी व्यवस्था को और मजबूत करेगा। इससे वित्तीय व्यवस्था की सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी।

अमेरिका ने गत मई में ही देश के राजनीतिक सुधारों को सहायता देने, आर्थिक विकास और द्विपक्षीय व्यापार की सुविधा देने के लिए कुछ प्रतिबंध हटा दिए थे।



More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top