यह आसान तरीका अपनाएं, अपने मोबाइल में प्रमोशनल कॉल्स से छुट्टी पाएं

Kushal MishraKushal Mishra   8 Oct 2016 6:48 PM GMT

यह आसान तरीका अपनाएं, अपने मोबाइल में प्रमोशनल कॉल्स से छुट्टी पाएंconcept pic

लखनऊ। आप सभी मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए यह एक महत्वपूर्ण खबर हो सकती है। अगर आप अपने मोबाइल में कंपनी के प्रमोशनल (प्रचार के लिए) कॉल्स और एसएमएस से परेशान हो चुके हैं तो आप एक आसान तरीके से इन कॉल्स को अपने मोबाइल में आने से रोक सकते हैं। हालांकि आप इन नंबर को ब्लैक लिस्ट या रिजेक्ट लिस्ट में भी डाल सकते हैं मगर इसके बावजूद भी आपके फोन में यह प्रमोशनल कॉल आएंगी। ऐसा इसलिये क्योंकि कुछ ही दिनों में ब्लैक लिस्ट स्टोरेज भर जाता है और कॉल्स फिर आना शुरू हो जाती हैं। मगर इन प्रमोशनल कॉल्स को रोकने के लिए एक और भी तरीका है। यह आसान तरीका अपनाकर इन कॉल्स से हमेशा के लिए अपने मोबाइल में छुट्टी पा जाएंगे।

सिर्फ एक एसएमएस का करना होगा भुगतान

डीएनडी (DND) मतलब डू नॉट डिस्टर्ब को एक्टिवेट कर इन प्रमोशनल कॉल्स को रोक सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ एक एसएमएस भेजने का भुगतान करना पड़ेगा। आईये आपको बताते हैं कि किन-किन श्रेणियों में आप डीएनडी मोबाइल सेवा के जरिये कॉल्स और एसएमएस को रिजेक्ट कर सकते हैं।

1. कंपनी की सभी तरह की प्रमोशनल कॉल्स और एसएमएस को रोकने के लिए आप अपने मैसेज बॉक्स में 'START DND' या 'START 0' टाइप करें और इसे 1909 पर भेज दें। इसके बाद आपके मोबाइल में इस तरह की सभी कॉल्स ब्लॉक हो जाएंगी।

2. बैंकिंग, इंश्योरेंस, क्रेडिट कार्ड और वित्तीय उत्पादों के संबंध में आने वाली कॉल्स और एसएमएस को रोकने के लिए अपने मैसेज बॉक्स में 'START 1' टाइप कर 1909 पर भेज दें। इसके बाद आपको इन कॉल्स और मैसेजेस से छुटकारा मिल जाएगा।

3. रियल स्टेट से आने वाली कॉल्स और एसएमएस को ब्लॉक करने के लिए आपको अपने मैसेज बॉक्स में 'START 2' टाइप कर 1909 पर भेजना होगा।

4. शिक्षा संबंधी प्रमोशनल कॉल्स और एसएमएस को ब्लॉक करने के लिए आपको 'START 3' टाइप कर 1909 पर भेजना होगा।

5. स्वास्थ्य संबंधी प्रमोशनल कॉल्स के लिए आपको 'START 4' टाइप कर 1909 पर भेजना होगा और आपको इन कॉल्स और मैसेजेस से छुट्टी मिल जाएगी।

6. उपभोक्ता वस्तुओं की प्रमोशनल कॉल्स को ब्लॉक करने के लिए आपको 'START 5' टाइप कर 1909 पर भेजना होगा।

7. कम्यूनिकेशन, ब्राडकास्टिंग, मनोरजंन और आईटी से संबंधित प्रमोशनल कॉल्स को ब्लॉक करने के लिए आपको 'START 6' टाइप कर 1909 पर भेजना होगा।

8. पर्यटन और अवकाश संबंधी प्रमोशनल कॉल्स को रोकने के लिए आपको अपने मोबाइल में 'START 7' टाइप कर 1909 पर भेजना होगा।

पहले अपने डीएनडी स्टेट्स को चेक करें

गिजबॉट डॉट कॉम की मानें तो इससे पहले आपको अपने मोबाइल में डीएनडी यानी डू नॉट डिस्टर्ब मोड को एक्टिवेट करना होगा। इसके लिए आपको वेबसाइट डीएनडीस्टेटस डॉट कॉम (dndstatus.com) पर जाना होगा और इस वेबसाइट पर आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। आपकी ओर से नंबर डालते ही यह आपके कंपनी नेटवर्क ऑपरेटर को पहचान जाएगा और यह भी मालूम चल जाएगा कि आपके मोबाइल में डीएनडी सर्विस एक्टिवेट है या नहीं।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top