यमन में अंतिम संस्कार के दौरान हुए हवाई हमलों में 140 से ज्यादा लोगों की मौत: संयुक्त राष्ट्र  

यमन में अंतिम संस्कार के दौरान हुए हवाई हमलों में 140 से ज्यादा लोगों की मौत: संयुक्त राष्ट्र  यमन में अंतिम संस्कार के दौरान हुए हवाई हमलों में 140 से ज्यादा लोगों की मौत: संयुक्त राष्ट्र  

संयुक्त राष्ट्र (एएफपी)। यमन में अंतिम संस्कार के दौरान हुए हवाई हमलों में 140 से ज़्यादा लोगों की मौत हो गई और 525 से अधिक लोग घायल हो गए। हूथी विद्रोही इस हमले के लिए सउदी अरब के नेतृत्व वाले गठबंधन को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। यमन में संयुक्त राष्ट्र के मानवतावादी कार्यों के समन्वयक जेमी मैकगोल्डरिक ने कहा कि सहायताकर्मी इन हमलों से ‘‘स्तब्ध और आक्रोशित'' हैं। यह हमला राजधानी सना में एक सामुदायिक हॉल पर किया गया, जहां शोकाकुल लोग एकजुट हुए थे।

उन्होंने शनिवार को एक बयान में कहा, ‘‘सना में स्वास्थ्य अधिकारियों की ओर से मिली शुरुआती जानकारी बताती है कि 140 से अधिक लोग मारे गए हैं और 525 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं।'' संयुक्त राष्ट्र सहायता अधिकारी ने तत्काल जांच का आह्वान किया और कहा कि नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय को दबाव बनाना चाहिए।

मैकगोल्डरिक ने कहा, ‘‘यमन में नागरिकों के खिलाफ इस हिंसा पर तत्काल रोक लगनी चाहिए।'' अरब जगत के सबसे गरीब देशों में से एक यमन में अराजकता की स्थिति मार्च 2015 से गहराई हुई है। सउदी के नेतृत्व वाले गठबंधन ने हूथी विद्रोहियों और उनके साथियों को खदेड़ने के लिए मार्च 2015 में हवाई युद्ध छेड़ दिया था। हूथी विद्रोही अब भी राजधानी पर कब्जा बनाए हुए हैं। यमन में शनिवार को किया गया हमला राष्ट्रपति अब्द रब्बुह मंसूर हादी के समर्थन में बमबारी अभियान की शुरुआत के बाद से हुए घातक हमलों में से एक है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top