‘सिर्फ एक स्विंग राज्य में जीत दर्ज करे तो हिलेरी के लिए रहेगा बड़ा मौका’

‘सिर्फ एक स्विंग राज्य में जीत दर्ज करे तो हिलेरी के लिए रहेगा बड़ा मौका’अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन।

न्यूयार्क (भाषा)। अमेरिका में एक चुनाव विशेषज्ञ ने कहा कि कि अगर डेमोक्रेटिक पार्टी की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन (68 वर्ष) फ्लोरिडा और तीन अन्य स्विंग राज्यों में से एक नॉर्थ कैरोलिना में जीत दर्ज करने में सक्षम रहती हैं तो उनके पास अपने प्रतिद्वंद्वी एवं रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ जीतने का बेहतर मौका होगा।

अमेरिका में स्विंग राज्यों की अहमियत होती है क्योंकि यहां मतदाताओं का रुझान एकतरफा होने की संभावना प्रबल रहती है।

न्यूयार्क फॉरेन प्रेस सेंटर की ओर से आयोजित एक टेलीकॉन्फ्रेंस कॉल में क्विनिपियाक पोलिंग इंस्टीट्यूट के सहायक निदेशक पीटर ब्राउन ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर यह एक ‘‘निष्पक्ष आम सहमति'' है कि विभिन्न चुनावी मतदान में हिलेरी ने ट्रम्प के खिलाफ ‘‘बेहद कम अंतर'' तीन-पांच अंकों से बढ़त ली है। ब्राउन ने कहा कि ये चार सबसे बड़े स्विंग राज्य हैं- फ्लोरिडा, नॉर्थ कैरोलिना, ओहायो और पेनसिलवेनिया।

फ्लोरिडा में हिलेरी ने ट्रम्प पर पांच अंकों की बढ़त ली थी जबकि ओहायो में ट्रम्प ने पांच अंक की बढ़त ली थी। पेनसिलवेनिया में हिलेरी ने चार अंकों की बढ़त ली थी तो नॉर्थ कैरोलिना में वह महज तीन अंक से आगे थीं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति पद के दोनों उम्मीदवारों के दूसरे अहम बहस में हिस्सा लेने के साथ पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी थोड़ा आगे तो चल रही हैं लेकिन वह बड़ी बढ़त नहीं ले पाई हैं।

बहरहाल, ब्राउन ने कहा कि हिलेरी फ्लोरिडा और तीन अन्य स्विंग राज्यों में से एक में जीत सकती हैं, बेशक, इसकी संभावना बेहद अच्छी है कि वह राष्ट्रपति चुनाव जीत सकती हैं, यह 100 प्रतिशत तो नहीं है लेकिन अच्छा है।



Share it
Top