अब यहां से चलेगी यूपी सरकार, नए सचिवालय का उद्घाटन सोमवार को

अब यहां से चलेगी यूपी सरकार, नए सचिवालय का उद्घाटन सोमवार कोअब यहां से चलेगी यूपी सरकार, नए सचिवालय का उद्घाटन सोमवार को

लखनऊ। सोमवार को यूपी को चलाने के लिए मुख्यमंत्री अखिलेश यादव नए भवन का उद्घाटन करेंगे। विधानसभा के सामने बने इस नए भवन का श्रीगणेश मुख्यमंत्री स्वयं करेंगे। कैबिनेट की बैठक भी इसी भवन में आयोजित की जाएगी। इसके भी पंचम तल में अखिलेश बैठेंगे।

जानिए इस भवन की खूबियां

राजस्थान से विशेष रूप मंगवाए गए पत्थरों से इस बिल्डिंग को बनाया गया है। इसमें कहीं भी लोहे का इस्तेमाल नहीं किया गया है। काफी दिन से इसका निर्माण काम चल रहा था। उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री के लिए एक नया कार्यालय बनाने की बात पहले से चल रही थी लेकिन सत्ता में आने के बाद अखिलेश यादव ने इसके लिए योजना बनाकर तय समय में काम करवाया।

अभेद्य बनाया गया है भवन

600 वाहनों की पार्किंग वाले इस अतिसुरक्षित भवन में सुरक्षा के ऐसे उपकरण लगाए गए हैं जो किसी भी हमले को नेस्तनाबूत कर सकने में सक्षम है। इस भवन में डोम भी 13 मीटर डाया का बनाया गया है। मुख्य गेट विधानभवन के गेट नंबर तीन के सामने है, जबकि पिछला गेट बेलदारी लेन से जुड़ता है। नए सचिवालय परिसर का कुल एरिया 6.29 एकड़ है। इसे बनाने के लिए बंगलों को तोड़ने के साथ ही धरनास्थल को गोमती नदी तट पर बने लक्ष्मण मेला स्थल शिफ्ट कर दिया गया था।

पढ़ें इस भवन के हर ब्लॉक की खूबियां

बी ब्लॉक

  1. भूतल: प्रेस मीडिया कांफ्रेस हॉल (147 लोगों की क्षमता का)
  2. प्रथम तल: मुख्य सचिव दफ्तर व प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री दफ्तर
  3. द्वितीय तल: कार्मिक विभाग
  4. तृतीय तल: मुख्यमंत्री का स्टाफ
  5. चतुर्थ तल: प्रमुख सचिव, संयुक्त सचिव मुख्यमंत्री
  6. पंचम तल: मुख्यमंत्री का दफ्तर, पीएस मुख्यमंत्री कार्यालय, कैबिनेट मीटिंग कक्ष, विधायक प्रतीक्षालय

सी -ब्लॉक

गृह, औद्योगिक विकास आयुक्त हथकरघा, मीडिया रूम

Share it
Top