Top

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर संदिग्ध रेडियोधर्मी पदार्थ लीक  

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर संदिग्ध रेडियोधर्मी पदार्थ लीक  दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के कार्गो टर्मिनल पर रविवार को मेडिकल उपकरण की खेप से संदिग्ध रेडियोधर्मी पदार्थ लीक हुआ।

नई दिल्ली (एजेंसियां)। दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के कार्गो टर्मिनल पर रविवार को मेडिकल उपकरण की खेप से संदिग्ध रेडियोधर्मी पदार्थ लीक हुआ, जिसके बाद अधिकारियों ने इस इलाके की घेराबंदी कर दी। परमाणु ऊर्जा नियामक बोर्ड (एईआरबी) ने अपने दलों को मौके पर रवाना किया है।

हवाई अड्डे से सुबह करीब 10:45 बजे मेडिकल उपकरण से संदिग्ध रेडियोधर्मी पदार्थ के लीक होने के बारे में फोन आया।
अधिकारी अतुल गर्ग मुख्य अग्निशमन

मुख्य अग्निशमन अधिकारी अतुल गर्ग ने कहा कि यह मेडिकल उपकरण एयर फ्रांस से आया था और इसको कार्गो टर्मिनल पर रखा गया था।

गर्ग ने कहा कि इस पूरे इलाके की घेराबंदी कर दी गई है और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) को इस घटना के बारे में सूचित किया गया है। दिल्ली हवाई अड्डा प्रशासन अथवा एयर फ्रांस के अधिकारियों की ओर से इस पर फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल पाई है।

पुलिस ने बताया, ‘‘यह इलाका यात्री इलाके से 1.5 किलोमीटर दूर है. इस इलाके को खाली करा लिया गया है और घेराबंदी कर दी गई है।'' एनडीआरएफ की एक टीम मौके पर पहुंच गई है। मेदांता अस्पताल के चिकित्सकों का एक दल भी मौके पर पहुंच रहा है। अधिकारियों ने कहा, ‘‘शुरुआती जानकारी के अनुसार इस पदार्थ में सोडियम मोलिबडेट है, हम इसका विश्लेषण कर रहे हैं।''

अग्नि शमन सेवा के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, "हवाई अड्डा प्राधिकारियों से हमें किसी विमान के कार्गो से मॉलिब्डेनम-99 लीक होने की शिकायत मिली। हालांकि यह पूरी तरह रेडियोएक्टिव नहीं है, लेकिन इसमें कुछ रेडियोएक्टिव लक्षण हैं। इसका इस्तेमाल कई चिकित्सकीय प्रक्रियाओं में भी होता है। हमने सात दमकल वाहन भेजे। स्थिति नियंत्रण में है।"


Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.