मंगल की सैर करनी है तो तैयार हो जाइए, ओबामा कराएंगे यात्रा

Ashish DeepAshish Deep   12 Oct 2016 7:41 PM GMT

मंगल की सैर करनी है तो तैयार हो जाइए, ओबामा कराएंगे यात्राप्रतीकात्मक फाेटो

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि 2030 तक अमेरिका मानवों को मंगल ग्रह पर भेजने की शुरुआत कर देगा। दो साल में निजी कंपनियां पहली बार अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पर भेजेंगी। इस काम में नासा अमेरिकी राष्ट्रपति की मदद करेगा।

ओबामा ने इसी सप्ताह अमेरिका के प्रमुख वैज्ञानिकों, इंजीनियरों, अन्वेषकों और छात्रों की एक बैठक बुलाई है ताकि मंगल पर मानव भेजने की दिशा में प्रगति और आगे की रणनीति पर काम करने के तरीकों पर बात हो सके। ओबामा ने कहा कि हमारा अगला कदम पृथ्वी की कक्षा से बाहर पहुंचना है। मैं घोषणा करते हुए उत्साहित हूं-हम अंतरिक्ष की गहराइयों में दीर्घावधि मिशनों पर अंतरिक्षयात्रियों को भेज सकेंगे। ये मिशन हमें सिखाएंगे कि कैसे मानव पृथ्वी से बहुत दूर भी जी सकते हैं, जिसकी हमें मंगल की लंबी यात्रा के लिए जरूरत होगी।

नासा करेगा मदद

नासा ने मानव को मंगल पर भेजने की दिशा में काम शुरू कर दिया है। उसने डीप स्पेस हैबिटेट को विकसित करने का काम शुरू कर दिया है। इससे अंतरिक्ष यात्री लंबे समय तक पृथ्वी के बाहर रुक सकेगा। नासा इस समय मंगल के लिए स्पेस लांच सिस्टम राकेट बना रहा है। इसे 2018 में भेजा जाएगा।

निजी कंपनियां भी दौड़ में

अमेरिकी राष्ट्रपति ने बताया कि मानव को मंगल की सैर कराने में कुछ निजी कंपनियां भी मदद करेंगी। इनकी संख्या एक हजार के करीब है। यात्रा कराने के साथ पृथ्वी पर सुरक्षित वापसी के लिए भी भरपूर इंतजाम किए जा रहे हैं।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top