बिहार के गाँववाले अब नहीं खरीदेंगे ‘मेड इन चाइना’

बिहार के गाँववाले अब नहीं खरीदेंगे ‘मेड इन चाइना’प्रतीकात्मक फोटो

पटना। सरहद पर तनाव के बाद चीन के पाकिस्तान की तरफदारी करने पर बिहार की एक ग्राम कचहरी ने चीन में निर्मित उत्पादों की गाँव में खरीदफरोख्त पर प्रतिबंध लगा दिया है। यही नहीं अगर किसी ने इस आदेश का उल्लंघन किया तो उस पर तगड़ा जुर्माना भी लगेगा।

ओबरा गाँव बिहार के औरंगाबाद जिले में है। उसकी ग्राम कचहरी ने शनिवार को मेड इन चाइना वाले उत्पादों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया। अधिकारियों ने कहा कि ऐसा आदेश अपने आप में एकदम नया है। पहले कभी ऐसा देखने को नहीं मिला। प्रतिबंध तक तो ठीक था लेकिन अगर किसी ने चीन निर्मित सामान खरीदा तो उस पर भारी जुर्माना लगेगा, यह अपने आप में नई बात है। ओबरा गाँव की आबादी 10 हजार की है।

ग्राम कचहरी की सरपंच गुड़िया देवी के मुताबिक उन्होंने प्रतिबंध लगाने से पहले गाँव के लोगों और कचहरी के कर्मचारियों के साथ बैठक की थी। उसमें निर्णय हुआ कि चीन के उत्पादों का गाँव में बिकना ठीक नहीं है क्योंकि चीन भारत के खिलाफ पाकिस्तान की तरफदारी कर रहा है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे भी चीनी उत्पादों का बहिष्कार करें। सरपंच ने कहा ऐसा करके चीन ने अपनी नीयत साफ कर दी है। वह एक तरह से भारत से दुश्मनी निभा रहा है। ग्राम कचहरी के सदस्य पंच बबन मेहता ने कहा कि हम चीन के उत्पादों का न ही खरीदेंगे और बेचेंगे। इससे चीन की अर्थव्यवस्था कमजोर होगी।

Share it
Top