4जी में जियो को मिलेगी कड़ी टक्कर

4जी में जियो को मिलेगी कड़ी टक्करप्रतीकात्मक फोटो

कोलकाता। 3जी के बाद अब 4जी सेवा में प्रतिद्वंद्विता बढ़ने वाली है। रिलायंस जियो से मुकाबले के लिए भारती एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया सेलुलर ने कमर कस ली है। हाल में खत्म हुई स्पेक्ट्रम बिक्री में इन तीनों दिग्गजों ने अपना कोटा इतना बढ़ा लिया है कि वह आराम से रिलायंस जियो को टक्कर दे सकें। हालांकि उन्हें इसके लिए भारी कीमत अदा करनी पड़ी है। बैंक ऑफ अमेरिका-मेरिल लिंच ने कहा कि तीनों दूरसंचार कंपनियों ने पर्याप्त 4जी स्पेक्ट्रम जुटा लिया है।

इस नीलामी में एयरटेल ने पूरे भारत में 4जी सेवाएं देने के लिए 174 मेगा. बैंडविड्थ खरीदा जबकि वोडाफोन ने इस सेवा का विस्तार 17 सर्किलों में कर दिया है। उसने 283 मेगा. बैंडविड्थ खरीदा। वहीं आइडिया ने 275 मेगा. बैंडविड्थ खरीदी ताकि 20 सर्किलों में अपनी पहुंच बढ़ा सके। हालांकि जियो 22 सर्किलों में 4जी सेवाएं दे रहा है।

जानकारों का मानना है कि 4जी सेवाएं देने के मामले में इन दिग्गजों को काफी कीमत चुकानी पड़ी है। एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया ने क्रमश: 14244 करोड़, 20280 करोड़ और 12798 करोड़ खर्च किए हैं। वहीं जियो अतिरिक्त 4जी स्पेक्ट्रम के लिए 13672 करोड़ रुपए और खर्च करेगा। इससे तीन अन्य कंपनियों पर भी 4जी स्पेक्ट्रम पर और खर्च का दबाव बढ़ेगा।

Share it
Top