चेंगलापट्टू में बनेगा देश का पहला मेडिकल पार्क 

चेंगलापट्टू में बनेगा देश का पहला मेडिकल पार्क प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई।

नई दिल्ली (भाषा)। केंद्रीय कैबिनेट ने देश के पहले मेडिकल पार्क को गठित करने को मंजूरी दे दी है। इसके लिए चेन्नई में 330.10 एकड़ भूमि को सब लीज करने की बुधवार को अनुमति प्रदान की है।

एचएलएल की होगी 50 प्रतिशत भागीदारी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में स्वास्थ्य मंत्रालय के तहत आने वाले इस सार्वजनिक उपक्रम को चेन्नई के समीप चेंगलापट्टू में 330.10 एकड भूमि सब लीज पर देने की अनुमति दी गई। इसमें विशेष उद्देश्य वाले कोष (एसपीवी) के मेडीपार्क बनाया जाएगा और इसमें एचएलएल की 50 प्रतिशत भागीदारी होगी।

महंगे चिकित्सा उत्पादों का कम लागत पर निर्माण करने योजना

एक सरकारी बयान में कहा गया, ‘‘मेडीपार्क परियोजना देश के चिकित्सा प्रौद्योगिकी क्षेत्र में पहला निर्माण क्षेत्र होगा। इसमें महंगे चिकित्सा उत्पादों का स्थानीय स्तर पर बेहद कम लागत पर निर्माण को प्रोत्साहन देने की परिकल्पना की गई है। इससे बड़ी संख्या में लोगों वहनीय दामों पर स्वास्थ्य देखभाल आपूर्ति हो सकेगी विशेषकर निदान सेवाओं के क्षेत्र में।''

प्रस्तावित मेडीपार्क से देश में चिकित्सा उपकरणों एवं प्रौद्योगिकी क्षेत्र एवं संबद्ध विधाओं के विकास में योगदान मिलेगा जो अभी आरंभिक स्तर में है। इसके अलावा इससे रोजगार सृजित होंगे एवं सरकार के ‘‘मेक इन इंडिया'' अभियान को बढ़ावा मिलेगा।


More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top