Top

चीन में गाँववाले बने करोड़पति 

चीन में गाँववाले बने करोड़पति चीन में गाँववाले बने करोड़पति

बीजिंग (एजेंसी) । चीन अपने सख्त कानून के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है। इसी की एक मिसाल मंगलवार को देखने को मिली जब वहां के बिल्डरों ने 15 हजार किसानों को एक-एक फ्लैट दिया। हालांकि बदले में उन्होंने किसानों से उनकी जमीन ली थी लेकिन एक-एक फ्लैट की कीमत एक करोड़ रुपए के आसपास है।

यहां चीन के कानून की बात इसलिए जरूरी है क्योंकि अपने देश में किसान से जमीन तो हथिया ली जाती है लेकिन न उन्हें उसका उचित मुआवजा मिलता, मकान तो दूर की बात है। लेकिन चीन की यह घटना काबिलेतारीफ है।

चीन में जब बिल्डरों ने इन 15000 किसानों से उनकी जमीन ली थी तो यह वादा किया था कि वह उन्हें गुआंगझाऊ में प्राइम लोकेशन पर एक-एक फ्लैट बनाकर देगा। मंगलवार को इसी उपलक्ष्य में एक शानदार जश्न हुआ जिसमें उन किसानों को बकायदा सम्मानित करके फ्लैट की चाभी भेंट की गई। दावत में शामिल किसानों ने कहा कि फ्लैट बनाने वालों ने उनकी खूब आवभगत की। जहां पर फ्लैट बनाए गए हैं उस गांव का नाम था यांगझी।

यह गुआंगझाऊ प्रांत में पड़ता है। फ्लैट बनाने का काम सन 2009 में शुरू हुआ था। शुरुआत में सभी किसान अपनी जमीन देने को तैयार नहीं थे। सरकार को उन्हें मनाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। कई महीनों की मशक्कत के बाद सशंकित किसान माने और अपनी जमीन दी। दरअसल उन्हें इस बात का अंदाजा ही नहीं था कि उन्हें जो फ्लैट देने का वादा किया जा रहा है वह सच साबित होगा। जानकार बताते हैं कि गुआंगझाऊ में जमीन की कीमतें काफी ऊंची है। उस हिसाब से एक फ्लैट की कीमत एक करोड़ रुपए के आसपास है।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.