महानायक सुनाएंगे लोकनायक की गाथा

महानायक सुनाएंगे लोकनायक की गाथाamitabh bacchan

रिपोर्टर: वर्तिका मिश्रा

लखनऊ। राजधानी में मंगलवार को जयप्रकाश नारायण अन्तर्राष्ट्रीय केंद्र में नवनिर्मित समाजवाद का संग्रहालय का लोकार्पण मुख्यमंत्री अखिलेश यादव करेंगे। यहां लोकनायक के विचारों को एक ऑडियो लाइब्रेरी के माध्यम से भी लोगों तक पहुँचाया जाएगा, और इसमें ख़ास बात यह है कि जेपी के विचारों को आवाज़ देंगे सदी के महानायक अमिताभ बच्चन। 11 अक्टूबर को लोकनायक जय प्रकाश नारायण और महानायक अमिताभ बच्चन दोनों का जन्मदिन है। इस मौके पर जेपी सेंटर का पहला फेज जनता के लिए खोल दिया जाएगा।

समाजवाद का एक अनूठा संग्रहालय

समाजवाद का संग्रहालय एक अनूठा संग्रहालय है। जो समाजवाद की पूरी यात्रा और विचारधारा को बयान करता है। जिसे दर्शाने के लिए तीन माध्यम, मूर्तिकला, लिखित, ऑडियो उपयोग में लाये गए हैं। समाजवाद में जेपी के योगदान को विस्तृत रूप से दिखाने के लिए यहाँ एक पुस्तकालय भी बनाया गया है। यहाँ एक "4 आना दुकान" खोली गयी है। जिससे जुड़ी हुई जानकारी देते हुए डिज़ाइनर टीम के सदस्य वरुण बताते हैं कि "इस दुकान में बहुत सी चीज़ें बेची जाएंगी। मगर दुकान का नाम यह रखने के पीछे जेपी के जीवन का एक वाकया है।

कई दिन सिर्फ 4 आने के सहारे बिताये

पैसों की तंगी के चलते एक बार उन्होंने कई दिन सिर्फ़ 4 आने के सहारे बिताये थे। जिसे याद करते हुए इस संग्रहालय में ये दुकान खोली गयी है।" संग्रहालय में 1 वाद्य यंत्र इस तरह से लगाया गया है कि शुरूआती साज़ छेड़ने से लगातार सातों सुरों की ध्वनि सुनाई देती है। बेसमेंट में कैंटीन और टैरेस पर कैफ़ेटेरिया का भी इंतज़ाम है।

पूरा जेपी सेंटर मार्च तक खुलेगा

लखनऊ विकास प्राधिकरण ने करीब 700 करोड़ रुपये की लागत से जेपी सेंटर का निर्माण किया जा रहा है। जिसका पूरा काम मार्च तक पूरा होने की संभावना है। यहां करीब 200 कमरों का एक गेस्ट हाउस होगा। इसके अलावा दो बड़े ऑडीटोरियम, हैलीपैड, 2000 वाहनों की पार्किंग के अलावा यहां ऑलवेदर स्वीमिंग पूल और लॉन टेनिस कोर्ट भी होगा।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top