ट्रम्प ने कहा नहीं चाहिए रेयान का समर्थन

ट्रम्प ने कहा नहीं चाहिए रेयान का समर्थनरिपब्लिकन पार्टी के अमेरिका के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प।

वाशिंगटन (भाषा)। महिलाओं के बारे में भद्दी टिप्पणी से नाराज कई रिपब्लिकन सदस्यों के डोनाल्ड ट्रम्प का साथ छोड़ने के बाद उपेक्षा के शिकार रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार ने कहा कि वह ‘‘गैर समर्थन से उकता चुके हैं'' और उन्हें प्रतिनिधि सभा के स्पीकर पॉल रेयान जैसे पार्टी नेताओं के समर्थन की जरुरत नहीं है।

‘फॉक्स न्यूज' से 70 वर्षीय रियल इस्टेट कारोबारी ने कहा, ‘‘मैं समझता हूं कि हमें समर्थन मिलना चाहिए, लेकिन तथ्य यह है कि पॉल रेयान जैसे शख्सों से समर्थन नहीं चाहते।'' ट्रम्प की यह टिप्पणी ऐसे वक्त में आई है जब रेयान ने एक दिन पहले कहा था कि वह ट्रम्प का समर्थन करने में रुचि नहीं रखते और इसके बजाय वह कांग्रेस में बहुमत बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

अलबत्ता ट्रम्प ने कहा, ‘‘मैं अब गैर समर्थन से थक चुका हूं और अब वाकई में मुझे समर्थन नहीं चाहिए। यह हर वक्त होता है -- अगर आप छींक भी मारते हैं तो वे इसे याद कर घोषणा करते हैं। ‘क्या यह अलहदा दर्जे की बेकार बात नहीं है।' इसलिए मुझे तो उनका समर्थन नहीं चाहिए और मैं उनके समर्थन की परवाह भी नहीं करता।'' ट्रम्प ने संकेत दिया कि अगर वह राष्ट्रपति चुने गए तो रेयान अधिक वक्त तक प्रतिनिधि सभा के स्पीकर नहीं रहेंगे।

आत्मविश्वास से लबरेज ट्रम्प ने कहा कि वह डेमोक्रेटिक पार्टी की प्रतिद्वंद्वी हिलेरी क्लिंटन के खिलाफ आठ नवंबर को होने वाले आम चुनाव में जीतेंगे। उन्होंने रेयान को एक ‘‘कमजोर और अप्रभावी नेता'' करार देते हुए कहा, ‘‘वे वहां होंगे। लेकिन मैं समझता हूं कि रेयान वहां नहीं हो सकते हैं, संभवत: वह अलग पद पर होंगे।''

ट्रम्प ने कहा, ‘‘मेरे पास कई महिलाएं आई थीं और उन्होंने मुझसे कहा, ‘मैंने सुना और अपनी जिंदगी में इससे बुरा कुछ नहीं सुना।' अगर इसकी वजह से आप चुनाव हारते हैं तो इससे बुरा कुछ नहीं होगा।''


Share it
Top