मध्यप्रदेश में खुलेंगे 100 ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर: गडकरी

मध्यप्रदेश में खुलेंगे 100 ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर: गडकरीकेंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी।

भोपाल (भाषा)। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने मध्यप्रदेश में 100 ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर खोलने की घोषणा की है, ताकि वाहन चालकों की कमी को दूर करने के साथ-साथ बेरोजगारों को रोजगार मुहैया करवाया जा सके।

गडकरी ने कल रात बताया, ‘‘मध्यप्रदेश सरकार ने प्रदेश में 100 ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर खोलने की मांग रखी थी। हमने इसे मंजूरी दे दी है।'' इस संवाददाता सम्मेलन में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद थे।

गडकरी ने कहा कि समूचे देश में वर्तमान में 22 लाख ड्राइवरों की कमी है। इन ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटरों के खुलने के बाद इनमें लोगों को ड्राइविंग की ट्रेनिंग दी जाएगी, जिससे नये चालक तैयार होंगे और चालकों की कमी के इस अंतर को पाटने में मदद मिलेगी। गडकरी ने बताया कि इन ड्राइविंग सेंटरों को आदिवासी बहुल इलाकों के साथ-साथ पिछड़े इलाकों में स्थापित किया जायेगा, जिससे आर्थिक रुप से पिछड़े लोगों को रोजगार मिलने के अवसर बढ़ेंगे।

उन्होंने कहा कि हर ड्राइविंग सेंटर को बनाने के लिए पांच एकड जमीन की जरुरत होगी, जिसे प्रदेश सरकार एक रुपए की लीज पर देगी। इन सेंटरों में ऑटोमोबाइल क्षेत्र से संबंधित अन्य रोजगार सृजित करने वाले कोर्स के बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा। गडकरी ने बताया कि देश में 30 प्रतिशत ड्राइविंग लाइसेंस फर्जी हैं। उन्होंने कहा कि ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रणाली को दुरस्त करने के प्रयास किये जा रहे हैं।

गडकरी ने बताया कि इन फर्जी ड्राइविंग लाइसेंसों पर लगाम लगाने के लिए अब ऐसी व्यवस्था बनाई जा रही है कि ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने से पहले लाइसेंस बनवाने वाले व्यक्ति की ड्राइविंग टेस्ट की परीक्षा कंप्यूटर पर हो।

Share it
Top