शराबबंदी के समर्थन में मानव श्रृंखला निर्माण शुरू  

शराबबंदी के समर्थन में मानव श्रृंखला निर्माण शुरू  श्रृंखला में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद यादव सहित कई नेता मौजूद हैं।

पटना (आईएएनएस)। बिहार में शराबबंदी के समर्थन में राज्य भर में शनिवार को दो करेाड़ से ज्यादा लोग एक दूसरे के हाथ पकड़ कर मानव श्रृंखला बना रहे हैं। मानव श्रृंखला बनाने की शुरुआत ऐतिहासिक गांधी मैदान से हुई, जहां राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद यादव सहित कई नेता और मंत्री उपस्थित हैं। सीवान में भाजपा के नेता भी इस मानव श्रृंखला में शामिल हुए हैं।

यह श्रृंखला 11 हजार किलोमीटर से लंबी है और इसका मकसद नशामुक्त बिहार बनाना है। राज्य के एक अधिकारी ने बताया कि 11292 किलोमीटर लंबी इस मानव श्रृंखला में दो करोड़ लोगों के भाग लेने की संभावना है जो कि विश्व में एक रिकॉर्ड होगा। लिमका बुक ऑफ रिकॉर्डस के कर्मचारी अैार अधिकरी भी पटना में मौजूद हैं।

मानव श्रृंखला की तस्वीर लेने के लिए तीन उपग्रहों तथा 40 ड्रोनों का इस्तेमाल किया जा रहा है। तीन उपग्रहों में एक विदेशी तथा दो भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के हैं। इसके अतिरिक्त सूचना एवं जनसंपर्क विभाग चार हेलिकॉप्टरों तथा प्रत्येक जिले में ड्रोन के जरिए मानव श्रृंखला की वीडियोग्राफी करवा रही है।

First Published: 2017-01-21 14:23:32.0

Share it
Share it
Share it
Top