पाक को अलग-थलग करने में भारत की बड़ी कामयाबी, सार्क सम्मेलन स्थगित

पाक को अलग-थलग करने में भारत की बड़ी कामयाबी, सार्क सम्मेलन स्थगितPak PM Nawaz Sharif and India PM Narendra Modi

नई दिल्ली। पाकिस्तान को अलग-थलग करने में भारत को बड़ी कामयाबी मिली है। पाकिस्तान में 9 नवंबर को होने वाले सार्क शिखर सम्मेलन को स्थगित कर दिया है। सार्क सम्मेलन के अध्यक्ष नेपाल की मीडिया ने सार्क सम्मेलन के स्थगित किये जाने की खबर एक भारतीय समाचार चैनल को दी है। बता दें कि उरी हमले के बाद भारत ने सार्क शिखर सम्मेलन में शामिल न होने का निर्णय लिया था। इसके बाद तीन देशों ने भारत का समर्थन करते हुए सार्क सम्मेलन में शामिल नहीं का फैसला किया। इसमें भूटान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान शामिल हैं।

भारत ने सार्क अध्यक्ष नेपाल को कराया था अवगत

वर्तमान में आठ सदस्यीय सार्क शिखर सम्मेलन में नेपाल अध्यक्ष है। भारत ने नेपाल को इस बात की सूचना दी थी कि उरी हमले के बाद देश में बढ़ रहे आक्रोश को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सार्क सम्मेलन में शामिल नहीं होंगे। इसके बाद अफगानिस्तान, भूटान और बांग्लादेश ने भी सार्क सम्मेलन में शामिल न होने का फैसला किया। बता दें कि 9 नवंबर को इस्लामाबाद में दो दिवसीय सार्क समिट की तैयारी थी। नियमों के अनुसार, अगर एक भी देश इस सम्मेलन में शामिल नहीं होता है तो सम्मेलन को या तो स्थगित करना पड़ता है या फिर रद्द करना पड़ता है। सार्क सम्मेलन में भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, अफगानिस्तान समेत श्रीलंका, नेपाल शामिल हैं।

भारत के फैसले पाक बोला, दुर्भाग्यपूर्ण

भारत के सार्क सम्मेलन में शामिल न होने की खबरों के बाद पाकिस्तान ने इस निर्णय को दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया है। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि सार्क सम्मेलन के स्थगित होने से पूरी दुनिया में पाकिस्तान को शर्मिंदगी उठानी पड़ सकती हैं।

Share it
Top