Top

फिर खुला चीन का कांच का पुल, साथ ही देखें विश्व के खतरनाक पुल

फिर खुला चीन का कांच का पुल, साथ ही देखें विश्व के खतरनाक पुलविश्व का सबसे ऊंचा चीन का कांच का पुल।

बीजिंग (भाषा)। चीन के हुनान प्रांत में स्थित विश्व का सबसे लंबा और उंचा कांच का पुल जनता के लिए एक बार फिर खुल गया है। एक दिन में 10 हजार लोगों का भार सह सकने वाले कांच के इस पुल का परीक्षण अभियान इस साल अगस्त के अंत में चलाया गया था। लेकिन भारी मांग के चलते इसे 12 दिन बाद बंद कर दिया गया था।

स्थानीय सिली काउंटी के मजिस्ट्रेट गाओ जिंगशेंग ने बताया कि कांच के पुल को सुरक्षा के कारणों से बंद नहीं किया गया। अफवाहों में ऐसा कहा जा रहा है कि इसे सुरक्षा कारणों से बंद किया गया। इसने सुरक्षा जांच के मापदंड को पूरा किया और इसका निर्माण मानक के अनुरुप था। सरकारी अखबार पीपल्स डेली ने अधिकारी के हवाले से कहा, ‘‘हम पर्यटकों, स्थानीय सरकार और दर्शनीय रिजॉर्ट के प्रति जिम्मेदार होना चाहते थे। हमने सोचा कि हम इसके आसपास की सुविधाओं और पर्यावरण को सही करें और उन समस्याओं को हल करें, जो हमें जांच अवधि के दौरान देखने को मिलीं।'' कुछ रिपोर्टों के अनुसार, जांच अवधि के दौरान कुछ सेवाओं में कई खामियां पाई गईं और इस वजह से इसे बंद किया गया।

वास्तुकार हैम डोटन द्वारा डिजाइन किया गया 430 मीटर लंबा यह पुल कांच से बना दुनिया का सबसे लंबा और उंचा पुल है। यह पुल पैदल लोगों के लिए है। झांग्जीयाजी ग्रैंड कैन्यन ग्लास ब्रिज नामक इस पुल के परीक्षण के दौरान इस पर एक बार में 800 से ज्यादा लोगों को नहीं चढ़ने दिया गया। हर दिन 8000 लोगों को इस पर चलने का मौका मिला।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.