सिंगापुर के प्रधानमंत्री पांच दिन की यात्रा पर आज पहुंचेंगे भारत

सिंगापुर के प्रधानमंत्री पांच दिन की यात्रा पर आज पहुंचेंगे भारतली सीन लूंग, सिंगापोर प्रधानमंत्री

सिंगापुर (भाषा)। सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग आज भारत पहुंच रहे हैं। वे व्यापार एवं निवेश समेत अनेक क्षेत्रों के द्विपक्षीय संबंधों को लेकर रिश्ते मजबूत करने के उद्देश्य से सोमवार को अपनी पांच दिवसीय यात्रा पर भारत आ रहे हैं।

प्रधानमंत्री के साथ उनकी पत्नी हो चिंग और प्रमुख मंत्रियों एवं वरिष्ठ अधिकारियों का दल भी होगा।

अपनी यात्रा के दौरान वह भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आयोजित भोज में शामिल होंगे और दोनों नेता दोनों देशों के बीच संबंधों को और अधिक मजबूत बनाने के विभिन्न उपायों पर द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग और सिंगापुर के बौद्धिक संपदा कार्यालय के बीच बौद्धिक संपदा में सहयोग के लिए दोनों नेता कल एक समझौता ज्ञापन के आदान प्रदान के गवाह भी बनेंगे।

पूर्वोत्तर राज्यों में कौशल विकास केंद्र खोलने की योजना

इसके अलावा, सिंगापुर के प्रधानमंत्री की भारत यात्रा के दौरान दो अन्य समझौता ज्ञापन का भी आदान प्रदान होगा। इसमें से एक समझौता असम में पूर्वोत्तर कौशल विकास केंद्र की स्थापना करने के लिए असम सरकार और इंस्टरीट्यूट ऑफ टेक्नीकल एजुकेशन सर्विसेज के बीच होगा तथा दूसरा समझौता राष्ट्रीय प्रतिभा विकास निगम और सिंगापुर के इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नीकल एजुकेशन एंड सर्विसेज के बीच प्रतिभा विकास के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने से संबंधित है।

ली राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से भी मुलाकात करेंगे और भारत में रह रहे सिंगापुर के नागरिकों द्वारा आयोजित एक अभिनंदन समारोह में भी शामिल होंगे। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी सिंगापुर के प्रधानमंत्री से मुलाकात करेंगी।

Share it
Share it
Share it
Top