अफगानिस्तान के कुंदुज पर तालिबान का हमला

अफगानिस्तान के कुंदुज पर तालिबान का हमलातालिबान

अफगानिस्तान (एएफपी)। तालिबान ने सोमवार को अफगानिस्तान के कुंदुज पर हमला किया जहां भीषण लड़ाई हो रही है। इस जगह इस्लामी मिलिशिया ने एक साल पहले भी हमला किया था और इस शहर को कुछ समय के लिए अपने कब्जे में ले लिया था। सोमवार का हमला ऐसे समय हुआ है जब एक दिन बाद राष्ट्रपति अशरफ गनी ब्रसेल्स में एक सम्मेलन में विश्व शक्तियों के नेताओं से मिलने वाले हैं।

एक संवाददाता ने बताया कि हमला सोमवार तड़के प्रांतीय राजधानी के दक्षिणी और पूर्वी हिस्सों में हुआ जहां आतंकवादियों और सरकारी बलों के बीच लड़ाई चल रही है। अफगानिस्तान की सेना के दो हेलीकॉप्टर शहर के ऊपर उड़ान भरते दिखे। शहर की सड़कें सुनसान हैं और दुकानें बंद हैं। इस हमले से करीब एक साल पहले तालिबान ने कुंदुज पर कब्जा किया था। यह एकमात्र प्रांतीय राजधानी है जो वर्ष 2001 में सत्ता से बेदखल किए जाने के बाद से विद्रोहियों के कब्जे में आई थी। इसके बाद से ही शहर पर सरकार का नियंत्रण डांवाडोल स्थिति में रहा है।

गनी मंगलवार और बुधवार को ब्रसेल्स में विश्व के नेताओं से मिलेंगे ताकि इस युद्धग्रस्त देश के पुनर्निर्माण के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय से वित्तीय मदद प्राप्त की जा सके।

Share it
Top