अब आधार के बिना नहीं मिलेगी गैस सब्सिडी

अब आधार के बिना नहीं मिलेगी गैस सब्सिडीअब आधार के बिना नहीं मिलेगी गैस सब्सिडी

लखनऊ। केन्द्र सराकर द्वारा लिया गया ये फैसला उन गैस उपभोगताओं के सामने मुश्किल खड़ी कर सकता है जो अभी तक बिना आधार कार्ड के सब्सिडी वाली LPG लेते आएं हैं, क्योंकि पेट्रोलियम मंत्रालय ने एलपीजी पर मिलने वाली सब्सिडी के लिए आधार कार्ड जरूरी कर दिया है। बिना आधार कार्ड के अब गैस पर सब्सिडी नहीं मिलेगी। इस लिए अगर आपका आधार कार्ड नहीं बना है तुरन्त बनवा लीजिए।

पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस मिनिस्ट्री ने मंगलवार को लिए गए फैसले में आधार कार्ड को गैस सब्सिडी के लिए जरूरी बना दिया है। इसके लिए 30 नवंबर तक का समय दिया गया है। सब्सिडी पाने के लिए उपभोक्ताओं को निर्धारित समय में आधार कार्ड बनवाकर कनेक्शन से लिंक कराना होगा।

अभी तक गैस कंपनियां उपभोक्ताओं को दूसरे पहचान पत्रों के आधार पर सब्सिडी देती रही हैं। कंपनियों ने अब उपभोक्ताओं के लिए यह सुविधा दी है कि वे आधार कार्ड आवेदन किए जाने का प्रूफ दिखाकर सब्सिडी ले सकेंगे।

सब्सिडी के लिए आधार कार्ड अनिवार्य करने के साथ ही मंत्रालय की ओर से जारी नोटिफिकेशन में यह भी कहा गया है कि जिन इलाकों में लोगों को आधार कार्ड बनवाने में परेशानी हो रही है वहां गैस कंपनियों की जिम्मेदारी होगी कि वे उपभोक्ताओं को आधार कार्ड बनवाने में मदद करें।

आधार कार्ड को तमाम सरकारी योजनाओं के फायदे लेने के लिए जरूरी करने का फैसला मई 2016 में प्रधानमंत्री कार्यालय में हुई मीटिंग में लिया गया था, जिसके बाद इस पर सभी संबंधित विभागों को सूचना दी गई थी। सरकार के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में कई याचिकाएं भी विचाराधीन हैं।

Share it
Top