अखिलेश यादव ने लॉन्च किया डायल-100 एप, जाने इसकी खास बातें

अखिलेश यादव ने लॉन्च किया डायल-100 एप, जाने इसकी खास बातेंअखिलेश यादव ने लॉन्च किया डायल-100 एप, जाने इसकी खास बातें

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने बुधवार को डायल-100 परियोजना का लोगो और एप लांच किया। इस मौके पर अखिलेश यादव ने कहा कि यूपी के लिए सबसे बड़ा काम डायल-100 है। लोगो और एप का शुभारंभ लोकभवन ऑडिटोरियम में किया गया। इस मौके पर उन्होंने डायल-100 के लिए इस्तेमाल की जाने वाली काले रंग की 4500 डायल यूपी-बोलेरो और इनोवा को भी हरी झंडी दिखाई। ये गाड़ियां साल भर में करीब 22 करोड़ किलोमीटर चलेंगी।

मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी डायल-100 परियोजना पूरे प्रदेश के लिए है। इसकी सबसे बड़ी विशेषता यह है कि आपदा में फंसे किसी व्यक्ति की सूचना पर 15 से 20 मिनट के भीतर पुलिस मौके पर पहुंचेगी। ये सिटीजन एप गूगल प्ले स्टोर पर मिलेगा। यूपी पुलिस पूरे राज्य में पहली बार मोबाइल के जरिए उत्तर प्रदेश की जनता से जुड़ गई है।

पुलिस विभाग को बधाई देते हुए मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि लोक भवन को छोड़ना न पड़े, समाजवादी सरकार का कब्जा रहे। हमने बड़ा सपना देखा है, डायल-100 तमाम चुनौतियों से होती हुई जल्द ही मुकाम पर पहुंच रही है। अब इसे पूरा करने का मौका आ रहा है। उन्होंने कहा कि डायल-100 एप दीपावली के आसपास शुरू हो जाएगी।

डायल-100 एप से जुड़ी खास बातें

1- डायल-100 एप जनता से जुड़ी हर जानकारी स्टोर करेगा।

2- लोगों को इसमें खुद रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

3- मुसीबत के वक्त पीड़ित जैसे ही पैनिक बटन दबाएगा, पुलिस के सामने उसकी सारी जानकारी आ जाएगी।

4- पीड़ित के लोकेशन और उसके घरवालों को भी आसानी से सूचना पहुंच सकेगी।

5- एप में पंजीकरण कराते समय लोगों को नाम, फोन नंबर, कहां काम करते हैं, बच्चे कहां पढ़ते हैं, पांच इमरजेंसी संपर्क मोबाइल नंबर, किन-किन भाषाओं की जानकारी है, यह दर्ज कराना होगा।

6- पुलिस आपात स्थिति में विभिन्न भाषाओं के जानकार लोगों से मदद भी मांग सकती है।

Share it
Share it
Share it
Top