अब किसान हफ्ते में 25 हजार और शादी वाले निकाल सकेंगे 2.5 लाख रुपए

अब किसान हफ्ते में 25 हजार और शादी वाले निकाल सकेंगे 2.5 लाख रुपएकेंद्र सरकार ने गुरुवार को किसानों, मंडी व्यापारियों और जिन घरों में शादी है उन्हें राहत दी है।

नई दिल्ली। 8 नवंबर की शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए 500 और 1000 रुपए के नोट को बंद करने के ऐलान के बाद सो लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में सरकार भी लगातार जनता की मुश्किलों को कम करने में जुटी हुई है। केंद्र सरकार ने गुरुवार को किसानों, मंडी व्यापारियों और जिन घरों में शादी है उन्हें राहत दी है।

गुरुवार को आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने घोषणा की है कि रबी के मौसम में बुवाई सुनिश्चित करने के लिए फसल लोन या किसान क्रेडिट कार्ड के एवज में किसानों को एक हफ्ते में 25,000 रुपए निकासी की अनुमति है। इसके साथ ही कृषि मंडी में व्यापारियों को एक हफ्ते में 50,000 रुपए नकदी आहरण की अनुमति दी गई है, ताकि विविध खर्चों और मजदूरी का भुगतान किया जा सके। किसानों के लिए कृषि लोन बीमा प्रीमियम भुगतान की समयसीमा 15 दिन बढ़ायी गई है। पुराने 500 और 1000 रुपए के नोटों को बदलने की मौजूदा 4500 रुपए की सीमा को शुक्रवार से घटाकर 2000 रुपए किया जाएगा। शादियों के मौजूदा मौसम में विवाह के लिए बैंक खाते से ढाई लाख रुपए तक नकदी की निकासी की जा सकती है।

दास ने बताया कि यह बढ़ी हुई निकासी उन्हें अकाउंट्स से निकाली जा सकती है, जिनके अकाउंट में पैन कार्ड जुड़ा हुआ है। शादी के लिए नकदी निकालने के लिए दुल्हे या दुल्हन के माता-पिता में से एक को बैंक जाकर शादी का कार्ड दिखाना होगा। केंद्र सरकार के कर्मचारियों को भी राहत दी गई है। ग्रुप सी तक के कर्मचारी अपनी सैलरी से 10 हजार रुपए एडवांस निकाल सकते हैं, जो कि उनकी नवंबर की सैलरी में से काट लिए जाएंगे।

बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 500 और 1000 रुपए के नोट बंद करने का ऐलान 8 नवंबर की शाम को किया था। इसके बाद बैंकों और एटीएम से पैसे निकालने की सीमा भी तय कर दी गई थी। शुरुआत में एटीएम से एक दिन में एक व्यक्ति केवल 2000 रुपए निकाल सकता था, जिसे बाद में बढ़ाकर 2500 कर दिया गया। वहीं खाते से बैंक के द्वारा एक व्यक्ति एक सप्ताह में 20 हजार रुपए निकाल सकता था, जिसे बढ़ाकर बाद में 24 हजार कर दिया गया था। ऐसे ही 4000 रुपए की कीमत वाले 500 और 1000 रुपए के पुराने एक दिन में बदले जा सकते हैं। इस सीमा को बाद में बढ़ाकर 4500 रुपए कर दिया गया था। लेकिन सरकार ने शुक्रवार से यह सीमा कम करके 2000 रुपए करने का फैसला किया है।

Share it
Share it
Share it
Top