चीन में 6.7 तीव्रता का भूकंप, एक की मौत

चीन में 6.7 तीव्रता का भूकंप, एक की मौतसरकारी संवाद एंजेसी शिंहुआ ने बताया कि किजिल्सु किरगिज स्वायत्तशासी प्रीफेक्चर में कल रात शक्तिशाली भूकंप के कारण एक मकान के ढह जाने से एक ग्रामीण की मौत हो गई।

बीजिंग (भाषा)। शिनजियांग उइगुर स्वायत्त क्षेत्र की अक्तो काउंटी में 6.7 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आने से एक व्यक्ति की मौत हो गई है। सरकारी मीडिया ने यह जानकारी दी।

सरकारी संवाद एंजेसी शिंहुआ ने बताया कि किजिल्सु किरगिज स्वायत्तशासी प्रीफेक्चर में कल रात शक्तिशाली भूकंप के कारण एक मकान के ढह जाने से एक ग्रामीण की मौत हो गई। इस दौरान छह मकान भी क्षतिग्रस्त हो गए। स्थानीय प्रशासन ने कहा कि भूकंप का केंद्र 10 किलोमीटर गहराई और ठंडे उंचे इलाकों में था, जहां बहुत कम आबादी है। भूकंप के केंद्र के निकट स्थित गाँव में किसी व्यक्ति के हताहत होने की कोई सूचना नहीं मिली है।

निकटवर्ती कशगर प्रीफेक्चर में भी शक्तिशाली भूकंप महसूस किया गया। दक्षिणी शिनजियांग में रेलवे के सेक्शनों को अस्थायी रुप से बंद कर दिया गया है। चीन भूकंप प्रशासन ने आपात कार्रवाई के तहत कदम उठाने शुरु किए हैं और एक दल को भूकंप प्रभावित क्षेत्र में भेजा गया है। क्षेत्रीय भूकंप ब्यूरो ने भी आपात कार्रवाई शुरु की है।

अधिकारियों ने बताया कि भूकंप के केंद्र के निकट स्थित गाँव में 80 मकान हैं। वहां भूकंप के कारण मकान क्षतिग्रस्त हो गए और मृत पशु पाए गए लेकिन इस दौरान कोई व्यक्ति हताहत नहीं हुआ। अमेरिका जियोलॉजिकल सर्विस ने भूकंप की तीव्रता 6.5 मापी है।

भूकंप के इस केंद्र की 200 किलोमीटर तक की परिधि में पिछले पांच साल में चार या इससे अधिक तीव्रता तक के 83 भूकंप आए हैं। सर्वाधिक तीव्रता का भूकंप सात दिसंबर 2015 में ताजिकिस्तान में दर्ज किया गया था। वहां 7.4 तीव्रता का भूकंप आया था।

Share it
Top