दुनियाभर के बाघों में से 70 प्रतिशत भारत में: सरकार

दुनियाभर के बाघों में से 70 प्रतिशत भारत में: सरकारवन एवं पर्यावरण मंत्री अनिल माधव दवे ने बताया कि हमने मानव-पशु संघर्ष तथा पशुओं के आपसी संघर्ष को कम करने की दिशा में प्रयास किया है।

नई दिल्ली (भाषा)। सरकार ने मंगलवार को बताया कि दुनिया भर में कुल बाघों में से 70 प्रतिशत बाघ भारत में है और प्रोजेक्ट टाइगर के तहत बाघों के संरक्षण और देखरेख के लिए 380 करोड़ रुपये खर्च किये गए।

लोकसभा में रामदास सी ताड़स के पूरक प्रश्न के उत्तर में वन एवं पर्यावरण मंत्री अनिल माधव दवे ने बताया कि प्रोजेक्ट टाइगर के तहत 2016-17 में 380 करोड़ रुपये खर्च किये गए, जिसमें 40 प्रतिशत राज्य सरकारों ने भी खर्च किया। उन्होंने कहा कि हमने मानव-पशु संघर्ष तथा पशुओं के आपसी संघर्ष को कम करने की दिशा में प्रयास किया है। जंगल के जानवर जंगल में ही रहें, इस दिशा में हमने प्रयास किया है।

दवे ने कहा कि दुनिया भर में कुल बाघों में से 70 प्रतिशत बाघ भारत में हैं। अभी देश में 2200 बाघ हैं। इनका निरंतर ध्यान रखा जा रहा है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इनमें से 1600 से अधिक बाघों के फोटोग्राफ हमारे पास हैं और हम इनके बारे में यह पता लगा सकते हैं कि वे किस हालत में हैं।

Share it
Share it
Share it
Top