नाइजीरिया में बंधक बनाए गए 876 बच्चों को संयुक्त राष्ट्र ने कराया रिहा

नाइजीरिया में बंधक बनाए गए 876 बच्चों को संयुक्त राष्ट्र ने कराया   रिहाअभी 100 से अधिक और बच्चों को बंधक बनाकर रखा गया है।

लागोस (एपी)। संयुक्त राष्ट्र बाल कोष ने घोषणा की है कि संयुक्त राष्ट्र ने बोको हराम इस्लामी चरमपंथी समूह के संदिग्ध सहयोगियों के कब्जे वाली नाइजीरियाई सैन्य बैरक में बंधक बना कर रखे गए 876 बच्चों को रिहा करा लिया है। नाइजीरिया के लिए यूनीसेफ की प्रवक्ता डूने पोर्टर ने शुक्रवार को बताया कि एजेंसी को आशंका है कि पूर्वोत्तर मैदुगुरी शहर की इस बैरक में अभी 100 से अधिक और बच्चों को बंधक बनाकर रखा गया है।

यह पहली बार नहीं है जब इस तरह की रिहाई के लिए संयुक्त राष्ट्र की ओर से बातचीत की रिपोर्ट आई हो। बहरहाल नाइजीरिया की सेना नियमित रुप से इस बारे में रिपोर्ट करती रहती है कि हिरासत में सैकड़ों लोगों में शामिल कितने बच्चों को बातचीत के बाद मुक्त कराया गया। उसका कहना है कि जिससे उन्होंने बातचीत की उनका बोको हराम से कोई संबंध नहीं है।

पश्चिम और मध्य अफ्रीका के लिए यूनीसेफ के निदेशक मैनुएल फॉन्टेन के अनुसार दिसंबर से करीब 876 बच्चों को रिहा कराया गया है। इन सभी बच्चों को बोको हराम ने उस वक्त बंधक बनाया था जब इन इलाकों को मुक्त कराया गया।

Share it
Top